बालों में है डैंड्रफ तो अपनाएं ये नैचुरल टिप्‍स, एक बार प्रयोग करते ही दिखेगा असर

सर्दियों में डैंड्रफ होना आम समस्या है लेकिन अगर इसे रोका न जाए, तो बालों के साथ आपकी स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचता है। बालों में डैंड्रफ होने की वजह से चेहरे पर पिम्पल्स होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

डैंड्रफ

तो जानिए डैंड्रफ को हटाने के नेचुरल तरीके-

टी ट्री ऑयल ट्राई करें

इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमटरी गुण होते हैं, जिससे रूसी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। टी ट्री ऑयल से स्कैल्प की सूजन और खुजली भी खत्म हो जाती है।

ये भी पढ़ें : कभी भी बालों में तेल लगाते समय न करें ऐसी गलतियां, हो सकते हैं बड़े नुकसान

नारियल का तेल

नारियल तेल स्किन और बालों के रूखापन को रोकने में मदद करता है। नारियल तेल बालों डैंड्रफ की समस्या को जड़ से हटाकर बालों को स्वस्थ और नर्म बनाता है। नारियल तेल में एलोवेरा जेल डालकर लगाने से बाल शाइनी और मजबूत भी बनते हैं। 

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा रामबाण लोशन है जिसके इस्तेमाल से बालों और स्किन को स्वस्थ रखा जा सकता है। एलोवेरा को टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से बालों से डैंड्रफ दूर होता है।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब से बना सिरका बालों से डैंड्रफ हटाने के साथ बालों को मजबूत और शाइनी भी बनाता है। सिरके की अम्लता स्कैल्प से डेड स्किन को हटाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाती है।

दही

दही में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार के इस्तेमाल से ही रूसी की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper