Uttarakhand News : भारी बारिश से अब तक 46 लोगों की हो चुकी है मौत, 11 लापता

देहरादून। उत्तराखंड(Uttarakhand) में पिछले तीन दिनों में हुई भारी बारिश से आई आपदा में राज्य के नौ जिलों में अबतक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में मंगलवार 19 अक्टूबर को 39 लोगों की मौत हुई है। जबकि 17 और 18 अक्टूबर को कुल 7 लोगों जान गई है। इस आपदा में 12 लोग घायल और 11 लोग लापता बताए जा रहे हैं। अबतक कुल 9 मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बुधवार शाम आपदा की जानकारी लेने के लिए उत्तराखंड पहुंचेंगे।

Uttarakhand

अमित शाह लेंगे जायजा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बुधवार शाम देहरादून(Uttarakhand) पहुंच रहे हैं। वे गुरुवार को आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायजा लेंगे। बताया जा रहा है कि गृहमंत्री आपदा को लेकर मुख्यमंत्री और अधिकारियों संग समीक्षा बैठक भी करेंगे। इस दौरान अतिवृष्टि से हुए नुकसान और इन इलाकों में चलाए जा रहे राहत कार्यों की जानकारी लेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार सुबह हल्द्वानी स्थित काठगोदाम सर्किट हाउस में लोगों की समस्याएं सुनीं। मुख्यमंत्री ने मंगलवार सुबह से देर शाम तक आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई मुआयना किया और ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर आपदा प्रभावितों का हाल जाना।

Kanpur News : लगातार हो रही बारिश की वजह से गिरी झोपड़ी, पांच लोग हुए बुरी तरह घायल

आर्थिक मदद का दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम रुद्रपुर क्षेत्र में जलभराव से हुए नुकसान का जायजा लेते हुए आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री आज नैनीताल, उधमसिंह नगर,अल्मोड़ा, हल्द्वानी में आपदा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण कर स्थलीय निरीक्षण करेंगे। इसके बाद शाम को गौलापर हैलीपैड से सीधे देहरादून जीटीसी हैलीपैड पहुंचेंगे।

इतने गवां चुके हैं जान

नैचुरल डिजास्टर इंसीडेंट रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के नौ जिलों में तीन दिनों में अबतक कुल 46 लोगों की जान गई है। आपदा में 19 अक्टूबर को नैनीताल जिले में कुल 28 लोगों की मौत हुई है जबकि दो घायल और पांच लोग लापता हैं। इनमें कैचाई धाम में 2, काराबी में 2, टोटापानी धारी में चौखुटा में 5 की मौत हुई है और पांच लापता हैं। तल्ला रामगढ़ में 9, गिरकोट में 2, मेहरगांव में 1, छोपरा गांव में 1, थलेडी में 6 लोगों की मौत हुई है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper