उत्तराखंड एक बार फिर हुआ गौरवान्वित, 5 प्रतिभावान व्‍यक्तित्‍वों को दिए गए पद्म पुरस्‍कार

देहरादून वीरों और देवों की भूमि उत्तराखंड में इस बार पांच प्रतिभावान व्यक्तित्व पद्म पुरस्कार से विभूषित होने पर पूरा राज्य एक बार फिर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में सोमवार को राज्य के तीन और मंगलवार को दो व्यक्तित्वों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया।

उत्तराखंड

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हैस्को प्रमुख पर्यावरणविद डॉ. अनिल प्रकाश जोशी को पद्मभूषण प्रदान किया। इनको पूर्व में पद्मश्री से भी विभूषित किया जा चुका है। इनके साथ ही, पर्यावरणविद कल्याण सिंह और डॉ. योगी एरन को पद्श्री सम्मान देकर सम्मानित किया गया है।

इसके अतिरिक्त हड्डी का सबसे बड़ा ट्यूमर निकालने और सर्जरी में उपलब्धियां हासिल करने के कारण, लिम्का और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी योग्यता का लौहा मनवा चुके डॉ. भूपेंद्र कुमार सिंह संजय और खेती किसानी में नए वैज्ञानिक तकनीक का इस्तेमाल कर सेब, अनार समेत अन्य बैमौसमी सब्जियों का उत्पादन कर किसानों को नई राह दिखाने वाले चकराता के हटाल गांव के किसान प्रेम चंद शर्मा को पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया है। इन उल्लेखनीय प्रतिभाओं को पद्म विभूषण और पद्मश्री से विभूषित होने के बाद राज्य के अन्य प्रतिभावान व्यक्तियों में एक नये उत्साह का संचार हुआ है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper