यूपी के सभी जिलों में 1 जून से शुरू होगा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण

उत्तर प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग का टीकाकरण तेजी से चल रहा है। मंगलवार को 1,47,048 लोगों को टीका लगा। इसके साथ इस आयु वर्ग में अब तक 13,61,550 लोगों को टीका लग चुका है। अब एक जून से सभी 75 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने न्यायिक सेवा के लोगों, मीडिया प्रतिनिधियों के अलावा शिक्षकों व कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए सभी जिलों में दो-दो केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा शिक्षकों, सरकारी कर्मचारियों और बैंक कर्मियों को जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए भी कहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन अभिभावकों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है, जिनके बच्चे 12 वर्ष से कम आयु के हैं। उन्होंने इस संबंध में विधिवत कार्ययोजना बनाने, हर जिले में ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ स्थापितक करने और अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें टीकाकरण के लिए आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। सरकार के इस कदम को अभिभावकों के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा से जोड़कर देखा जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन को व्यवस्थित, निर्बाध और प्रभावी ढंग से संचालित और जीरो वेस्टेज के आधार पर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का काम सुचारु ढंग से चलता रहे, इसके लिए एक माह की प्लानिंग पहले से होनी चाहिए। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर वेटिंग एरिया के साथ ही ऑब्जर्वेशन एरिया बनाने, वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़-भाड़ रोकने के लिए प्लानिंग करने का भी निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper