Vastu Shastra 2021: इस तरह करें नए साल का स्वागत, नहीं होगा अशुभ

साल 2020 खत्म होने के लिए तैयार है। यह साल कोरोना के चलते से बहुत भयानक और दुखदायक रहा, ऐसे में सबको नए साल 2021 से अच्छे दिनों की उम्मीदें है। लोग 2020 को मनहूस मान 2021 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जबकि लोग अभी से नए साल की तैयारी जुट गए हैं।

घर को सजाने से लेकर रंगाने एवं तरह-तरह लाइट्स लगाने शुरू कर चुके हैं ऐसे में वास्तु शास्त्र को जानें बिना घर में सजवाट या पुताई करवाने संकट आ सकता है। इस खबर के जारिए हम आपको वास्तु शास्त्र आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे जिसके बाद आप अपना घर खूबसूरती से सजा सकते हैं।

इन रंगों का करें चुनाव

vastu tips 2020

अगर आप नए साल पर घर की पेंटिंग करवाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पूरे घर की अच्छे से सफाई कर लें। साथ ही घर के हर कोनों को अच्छी तरह साफ करले। नए साल के स्वागत के लिए घर में नए कलर लगवाना बेहतर ऑप्सन ही सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार रंगों में आप ब्राइट कलर का उपयोग कर सकते हैं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

मेनगेट को ऐसे सजाएं

कैसा हो मुख्य/प्रवेश द्वार का वास्तु: घर के मेन डोर के लिए वास्तु टिप्स

नए साल के स्वागत के लिए मेनगेट को अच्छे से सजाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेनगेट के सामने गड्ढा या गंदगी होना अशुभ माना जाता है। ऐसे में घर के दरवाजे पर कभी भी डस्टबिन भी नहीं करनी चाहिए।

रुकी हुई घड़ी

The Stopped Clock Illusion! - YouTube

अगर आपके घर में बंद या खराब घड़ी है तो फौरन ठीक करा लेना चाहिए। कहते हैं कि घर में बंद घड़ी रखना अशुभ होता है। इसके साथ ही टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक सामान को भी नए साल के आने से पहले घर से बाहर कर देना चाहिए।

पौधों को लगाएं

Good Luck Plants: घर में लगाएं ये बेहद खास पौधे, बीमारियों और कर्ज से  मिलेगा छुटकारा - These are the good luck plants for your home and life -  Latest News &

घर की साज-सज्जा के लिए पौधों को भी शामिल करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। ध्यान रहे कि घर के आंगन में गुल्लर का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

टूटे बर्तनों को निकाल दें

Vastu tips: Broken utensils should not be kept in the house वास्तु टिप्स:  घर में नहीं रखने चाहिए टूटे हुए बर्तन, आ सकती है कर्ज लेने की नौबत - India  TV Hindi

नए साल का स्वागत करने से पहले रसोई से टूटे बर्तनों को निकाल देना चाहिए। कहते हैं कि रसोईघर में टूटे बर्तन रखने से घर में बरकत नहीं आती है।

(यह खबर भारतीय मन्यताओं और शास्त्रों के आधार पर लिखी गयी है। स्पष्ट आवाज़ इस खबर की सत्यता की पूरी तरह पुष्टि नहीं करता है।)

Related Articles

Back to top button
E-Paper