दिग्गज फिल्मेमकर और राइटर सागर सरहदी का 88 साल की उम्र में निधन

दिग्गज फिल्ममेकर और राइटर सागर सरहदी का 22 मार्च,2021 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 88 साल के थे। सागर सरहदी ने अपने फिल्मी करियर में ‘नूरी’, ‘बाजार’, ‘कभी कभी’, ‘सिलसिला’, ‘चांदनी’, ‘दीवाना’ और ‘कहो ना प्यार है’ जैसी शानदार फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी थी। इसके अलावा उन्होंने साल 1982 में आई स्मिता पाटिल और नसीरुद्दीन शाह की फिल्म  ‘बाजार’ निर्देशित की थी और साल 1984 में फारुख शेख, नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी की फिल्म  ‘लोरी’ को प्रोड्यूस किया था। सागर सरहदी के निधन से मनोरंजन जगत में शोक की लहर है।

फिल्ममेकर अशोक पंडित ने सागर सरहदी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया पर ट्वीट कर लिखा-‘हार्ट अटैक से जाने-माने लेखक, निर्देशक सागर सरहदी जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। राइटर के तौर पर उनकी कुछ जानी-पहचानी फिल्में ‘कभी कभी’, ‘नूरी’, ‘चांदनी’, ‘दूसरा आदमी’, ‘सिलसिला’ हैं। उन्होंने ‘बाजार’ का निर्देशन भी किया था। यह इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नुकसान है। ओम शांति।’

11 मई , 1933 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद के निकट बफ्फा शहर में जन्मे सागर सरहदी का असली नाम  गंगा सागर तलवार था। बाद में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने  से पहले सीमांत प्रांत के साथ अपना ताल्लुक बताने के लिए उन्होंने अपना नाम बदलकर सागर सरहदी रख लिया था। वे उर्दू राइटर थे और उन्होंने कई छोटी कहानियां और प्ले भी लिखे थे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper