विराट कोहली ने न्यूजीलैंड सीरीज से मांगा आराम, टीम में कई नए चेहरों को मिलेगी जगह

नयी दिल्ली। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम चुनने के लिए अगले कुछ घंटों में बैठक किए जाने की खबर सामने आई है। समझा जाता है कि टीम में नए चेहरों को शामिल किए जाने पर जोर दिया जाएगा।

विराट कोहली

रोहित, जो अभी भी दुबई में है, के आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चयन समिति की बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। यहां तक ​​कि बीसीसीआई के सूत्रों ने खुलासा किया है कि विराट कोहली ने न केवल टी-20, बल्कि टेस्ट सीरीज से भी आराम मांगा है, हालांकि वह दूसरे और आखिरी मैच के लिए वापसी कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि विराट कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के फैसले के मद्देनजर टीम के साथ-साथ एक नया कप्तान भी चुना जाएगा। निश्चित तौर पर रोहित शर्मा कप्तान की भूमिका के लिए पहली पसंद होंगे। समझा जाता है कि नए कप्तान से मिली जानकारी नए खिलाड़ियों के चयन का महत्वपूर्ण हिस्सा होगी।

खबर ये हैं कि टी-20 टीम में अधिकतर वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ खिलाड़ियों का एक नया समूह होगा, जो टी-20 विश्व कप का हिस्सा थे और एकादश में जगह नहीं बना पाए थे। हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर और रुतुराज गायकवाड़ कतार में सबसे आगे होंगे और युजवेंद्र चहल, जो भारत की सफेद गेंद टीम में बहुत लंबे समय तक नहीं हैं, की वापसी की उम्मीद है। भारत के सबसे तेज गेंदबाज माने जाने वाले युवा उमरान मलिक पर भी चयनकर्ताओं की नजरें हैं, लेकिन सोच यह है कि उन्हें पहले ए सीरीज में आजमाया जाए।

इस बीच यह पता चला है कि राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में चुने गए खिलाड़ियों  और नए कोचिंग स्टाफ को 12 नवंबर को पहले मैच के आयोजन स्थल जयपुर में  रिपोर्ट करने के लिए कहा जाएगा। शुरुआत में यह योजना बनाई गई थी कि नया  कोचिंग स्टाफ होगा। पहले 10 नवंबर तक रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था,  लेकिन टीम के बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोचों के साक्षात्कार में  देरी को देखते हुए व्यवस्था बदली गई है। संभावना जताई जा रही है कि  इंटरव्यू मंगलवार देर शाम या बुधवार की सुबह होंगे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी। पहला मैच जयपुर में 17 नवंबर, दूसरा रांची में 19 नवंबर और तीसरी कोलकाता में 21 नवंबर को खेलेगा। इसके बाद दो टेस्ट क्रमश: कानपुर में 25 से 29 नवंबर और मुंबई में तीन से सात दिसंबर तक खेले जाएंगे।

टी- 20 सीरीज कार्यक्रम

  •  17 नवंबर- पहला टी-20 (जयपुर)
  •  19 नवंबर- दूसरा टी-20 (रांची)
  •  21 नवंबर- तीसरा टी-20 (कोलकाता)

टेस्‍ट सीरीज कार्यक्रम

  • पहला टेस्ट- 25-29 नवंबर (कानपुर)
  • दूसरा टेस्ट- 3-7 दिसंबर (मुंबई)

IND Vs NZ : टी-20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज

Related Articles

Back to top button
E-Paper