यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष की 53 सीटों पर वोटिंग आज, बीजेपी और सपा के बीच सीधी टक्कर

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव आज शनिवार को है। यूपी के 75 जिलों में से आज 53 सीटों पर वोटिंग होने वाली है।

यूपी की 53 जिला पंचायत अध्यक्ष सीटों पर के चुनाव में ज्यादातर सीटों पर बीजेपी और सपा में सीधी टक्कर है। 37 पंचायत सीटें ऐसी जहां पर 2-2 प्रत्याशी ही मैदान में हैं। इसे 2022 का सेमीफाइनल माना जा रहा है।

दरअसल 22 जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदेश में निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जिनमें से 21 बीजेपी के हैं, वहीं 1 जिला पंचायत अध्यक्ष सपा से निर्विरोध चुना गया है। जिसके बाद से ही काफी बवाल हुआ। सपा ने बीजेपी पर पर्चा न भरने को लेकर हमला बोला।

जिला पंचायत चुनावों के बाद से ही सूबे में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी थी। भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और समाजवादी पार्टी(सपा) की ओर से दावा किया जा रहा था कि उन्हीं के सबसे ज्यादा जिला पंचायत सदस्य जीते हैं और अध्यक्ष भी उन्हीं के बनेंगे।

उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों को ज्यादा अहमियत दी जा रही है। माना जा रहा है कि जिस पार्टी का दमखम जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में ज्यादा बेहतर नजर आएगा, वही पार्टी विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए शनिवार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी। वोटिंग के बाद तत्काल काउंटिंग शुरू की जाएगी। मतगणना के नतीज भी आज देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper