आज से दिल्‍ली वालों को होगी पानी की किल्‍लत, गंग नहर के मेंटेनेंस के कारण सप्‍लाई ठप

नई दिल्ली। राजधानी वासियों को सप्ताह के पहले दिन से लेकर आगामी कुछ दिनों तक पानी की समस्या उठानी पड़ सकती है। इसका कारण गंग नहर के मेंटनेंस बताया जा रहा है। इसके चलते पानी की सप्लाई प्रभावित हो गई है। सोमवार को पूर्वी दिल्ली, साउथ दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली और एरिया एनडीएमसी में पानी की सप्लाई बाधित रहने की आशंका है।

दिल्‍ली

दिल्ली जल बोर्ड ने रविवार को बताया कि ऊपरी गंग नहर वार्षिक रखरखाव के लिए अगले चार-पांच दिनों तक बंद रहेगी, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति पर असर पड़ेगा। नहर शहर में एक दिन में 270 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी की आपूर्ति करती है। इसमें से शोधन के लिए 120 एमजीडी पानी भागीरथी संयंत्र में जाता है जबकि 150 एमजीडी जल सोनिया विहार संयंत्र में जाता है।

इन दोनों भागीरथी और सोनिया विहार संयंत्रों में शोधित होने वाले पानी की आपूर्ति पूर्वी दिल्ली एवं दक्षिण दिल्ली के इलाकों में की जाती है। जल बोर्ड ने बताया कि ऊपरी गंग नहर को वार्षिक रखरखाव के लिए बंद करने की वजह से पानी का दवाब कम हो गया है। इससे भागीरथी और सोनिया विहार संयंत्रों में जल शोधन का काम प्रभावित हो सकता है।

जल बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि यमुना का जल स्तर भी कम है। उन्होंने कहा कि स्थिति में सुधार होने तक अगले तीन-चार दिन तक पानी कम दबाव के साथ उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि दक्षिण दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और एनडीएमसी के इलाके प्रभावित हो सकते हैं। इससे लोगों को पेयजल की परेशानी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper