इन घरेलू नुस्खे से बालों को झड़ने से बचाए

बालों

बढ़ते प्रदूषण में बालों का झड़ना आम समस्या है। हमारे सिर में बालों के 100,000 रेशे होते हैं और एक दिन में 50 से 100 रेशे टूटना बहुत सामान्य माना जाता है। लेकिन जब इससे अधिक बाल टूटने लगें तो इससे गंजापन हो सकता है और आपको इसके लिए कुछ करने की ज़रुरत है।

चलिए जानते है कैसे आप अपने बालो को झड़ने से रोक सकते है…….

ये भी पढ़ें- यूपी में फिल्म सिटी के फैसले का बॉलीवुड हस्तियों ने किया स्वागत, कहा- योगी हैं तो यकीन है

नारियल का तेल और कड़ी पत्ता-

आपकी रसोई में मौजूद मुट्ठी भर कड़ी पत्ता आपके बालों के लिए रक्षा कवच का काम कर सकता है। कड़ी पत्‍ता में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है, जो बालों के विकास में मदद करती है। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों में एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड बालों को पतला होने से रोकने के साथ बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है।

बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुट्ठी भर करी पत्ता लें, उन्हें कुछ दिन धूप में सुखाएं। सूखे हुए पत्तों को लगभग 100 मिलीलीटर नारियल तेल में उबालें। मिश्रण के ठंडा होने पर तेल को छानकर एक बोतल में भर लें। अब इस तेल से अपने सिर की मालिश करें।

बालों की तेल मालिश

अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद भी करेगा।

नारियल तेल और कलौंजी

कलौंजी में विटामिन ए, बी और सी, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन पोटेशियम और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। बालों के झड़ने और टूटने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी पीसकर उसे नारियल तेल की एक बोतल में मिला दें। अब इस तेल को उपयोग करने से पहले इसे गर्म करें और मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें।

आंवला

बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है।

एलोवेरा

एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ड्रग्स केस में सामने आ रहे बॉलीवुड सेलेब्स के नाम पर रवीना टंडन ने कही ये बड़ी बात

Related Articles

Back to top button
E-Paper