पश्चिम बंगाल : 11 महीने बाद आज से खुलेंगे स्‍कूल, करना होगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन

कोलकाता पिछले साल मार्च महीने से शुरू हुए कोरोना संकट के बाद से बंद पड़े स्कूलों को आज करीब 11 महीने बाद खोला जा रहा है। राज्य शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शुक्रवार से राज्य भर के नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खुल जाएंगे। इनमें करीब 40 लाख छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। हालांकि आज माकपा और कांग्रेस कर्मियों की ओर से राज्य भर में बंद आहूत किया गया है जिसकी वजह से स्कूल तो खुल सकते हैं लेकिन छात्र-छात्राओं के आने को लेकर संशय है।

पश्चिम बंगाल

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि स्कूलों को कक्षाओं में कोरोना महामारी से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। छात्रों को स्कूलों में प्रवेश से पहले हैंड सैनिटाइजर कराना होगा और मानसिक तथा शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी अध्यापकों को दी गई है। एक छात्र दूसरे सहपाठी का स्कूल बैग अथवा अन्य सामानों को ना छू सके इसका पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि शिक्षा विभाग के निर्देशों का अक्षरसह पालन किया जाना स्कूलों में संभव नहीं है। इसकी वजह यह है कि जितनी बड़ी संख्या में छात्र हैं वैसा इंफ्रास्ट्रक्चर सरकारी स्कूलों में नहीं है। वैसे अब महामारी का संक्रमण बहुत कम है इसलिए इसके फैलने का डर भी कम है। सरकार अपने स्तर पर किसी भी तरह से सावधानी बरतने से नहीं चूकना चाहती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper