WHO ने वेबसाइट पर लगाया भारत का गलत नक्‍शा, भारतीय राजनयिक ने जताई नाराजगी

नई दिल्ली। भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर देश का गलत नक्शा दिखाए जाने पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए विश्व संस्था के महासचिव को पत्र लिखकर गहरी नाराजगी जाहिर की है।

WHO

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय दूत इंद्रमणि पांडे ने WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेबियस के साथ जेनेवा में इस मामले को उठाया है।

WhatsApp की नई पॉलिसी को दिल्‍ली हाईकोर्ट में चुनौती, बताया- निजता के अधिकार का उल्लंघन

उल्लेखनीय है कि WHO ने इस मैप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया था। भारतीय राजनयिक की ओर से लिखे गए पत्र में गलत नक्शे पर गहरी नाराजगी जताई गई है।

डॉ. टेड्रोस को भारतीय राजनयिक ने तुरंत हस्तक्षेप करने और मानचित्र को सही करने को कहा है। इस महीने में तीसरी बार है जब भारत ने डब्ल्यूएचओ से नाराजगी व्यक्त की है।

इंद्रमणि पांडे ने 8 जनवरी को पत्र भेजा था। इसमें उन्होंने लिखा कि डब्ल्यूएचओ के विभिन्न वेब पोर्टलों के नक्शे में भारत की सीमाओं को गलत दिखाया गया है। डब्ल्यूएचओ को भेजे गए पिछले मैसेजों पर वह उनका ध्यान आकर्षित करना चाहता हैं।

उन्होंने लिखा, “मैं आपसे इस मामले में तुरंत दखल देखकर भारत की सीमाओं को गलत ढंग से प्रदर्शित करना बंद करवाने की गुजारिश करता हूं। कृपया सही मानचित्रों का प्रयोग करें।”

Related Articles

Back to top button
E-Paper