डब्ल्यूएचओ का बड़ा दावा, चमगादड़ से नहीं, इन जीवों के जरिए इंसानों में आया कोरोना वायरस

जिनेवा कोरोना वायरस के संक्रमण की उत्पत्ति और उसके प्रसार का केंद्र तलाश रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक्सपर्ट्स का कहना है कि उनकी जांच में यह बात सामने आई है कि चीन के वुहान शहर से ही यह दुनिया भर में फैला है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि उन्हें इस बात के संकेत मिले हैं कि चीन के वुहान में बेचे जाने वाले खरगोशों और चूहे की प्रजाति के कुछ अन्य जीवों के जरिए यह इंसानों में फैला था।

डब्ल्यूएचओ

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा गया है कि पूरी दुनिया में इन जीवों के जरिए ही कोरोना फैला है।

पर्यटकों को 18 मार्च से केरल की सैर कराएगा आईआरसीटीसी, लखनऊ में बुकिंग हुईं शुरू

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम लंबे समय से कोरोना के केंद्र के बारे में पता लगाने में जुटी है। साथ ही यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर यह पैदा कैसे हुआ और कैसे पूरी दुनिया में फैल गया।

हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी वुहान के एनिमल मार्केट में इन जीवों के सप्लायर्स की जांच किए जाने की जरूरत है। उनका कहना है कि अभी इस बात की जांच किए जाने की जरूरत है कि आखिर इस मार्केट में वैध या अवैध तरीके से किन जिंदा या मृत जानवरों को बेचा गया था।

एक्सपर्ट्स ने कहा है कि यूरोप में मामले सामने आने के बाद चीन ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की थी। बीते सप्ताह ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक्सपर्ट्स की टीम चीन लौटी है। चीन के दौरे से आने के बाद एक्सपर्ट्स की टीम ने बताया था कि लैब से वायरस फैलने की बात नहीं मानी जा सकती।

डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स का कहना था कि वुहान की एनिमल मार्केट से कोरोना फैलने की बात अभी स्पष्ट नहीं है। यही नहीं शुरुआती रिपोर्ट्स में चमगादड़ों के जरिए कोरोना फैलने की बात कही गई थी, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहा है कि इस बात के संकेत नहीं मिले हैं। हालांकि यह जरूर कहा जा रहा है कि किसी और जानवर के जरिए चमगादड़ में कोरोना पहुंचा था और फिर इंसानों तक कोरोना पहुंचा होगा। गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज है और दो वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद सभी राज्यों में हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। यही नहीं जल्दी ही 50 साल से अधिक आयु वाले लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper