सर्दियों में क्यों कम खाना चाहिए नमक ? जान लीजिए इसकी वजह

नमक

क्या आपको पता है कि सर्दियों में कम नमक खाना चाहिए ? निश्चित रूप से सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा नमक खाने से दिल संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सर्दियों में नमक का कम सेवन करना चाहिए।   

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में हम थोड़ा ज्यादा नमक खा लेते हैं। तो वहीं आपको बता दें कि ये उस वक्त तक ठीक है जब तक आप खुद शारीरिक रूप से सक्रिय हो।

ठंड में अगर फट जाती हैं आपकी भी एड़ियां, तो इन घरेलू नुस्‍खों से फिर दिखेंगी सुंदर

सर्दियों में नमक शरीर में ब्लड प्रेशर में बढोत्तरी का डर रहता है। जिसकी वजह से कई और भी समस्याएं हो जाती है।

सर्दियों में नमक की कटौती करने के लिए आप डिनर टेबल से नमक को हटा दिए। इसके साथ ही शरीर में सोडियम की मात्रा कम करने के लिए आप हरी सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा अलग-अलग जड़ी-बूटियों और मसालों का मिश्रण अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। जो आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी अच्छा साबित होगा।

वहीं कोई भी खाने की चीज को आप अच्छी तरह से धोकर ही इस्तेमाल करें। सील बंद फूड को पकाने से पहले अच्छी तरह से धो लें। ऐसे फूड से सोडियम की मात्रा हटाने के लिए धुलना जरुरी होता है।

इसके अलावा आप ऐसे फूड का इस्तेमाल करें। जिसमें सोडियम की बहुत कम मात्रा पाई जाती हो। जो सर्दियों में आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो। सोडियम की अधिक मात्रा आपकी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper