विश्व प्रसिद्ध चार दिवसीय मरू महोत्सव शुरू, जानें क्या होगा खास

मरू महोत्सव

राजस्थान के जैसलर में फेमस मरू महोत्सव 24 फरवरी से शुरू हो रहा है। इस महोत्सव में इस साल बुहत कुछ खास होने वाला है। मरू महोत्ससव की व्यावस्था की जानकरी के बारे में बताते हुए वहां के डीएम आशीष्‍ मोदी ने कहा कि यह चार दिवसीय महोत्सीव 24 से 27 फरवरी तक चलेगा। इस बार महोत्सव में कई नई चींजे देखने को मिलेगी। इस महोत्सव का शुभारंम्भ 24 फरवरी को शाम 6 बजे से सोनार किला में होगा।

महोत्सव की शुरूआत श्री लक्ष्मीबनाथ मन्दिुर पर आरती से होगा। आरती के बाद शाम 6 बजकर 30 मिनट से एक हेरिटेज वॉक होगी। वॉक लक्मी नाथ जी मन्दिर से होते हुए जैसलर के मुख्य बाजार से होते हुये गड़ीसर झील तक जायेगी। बता दें कि हेरिटेज्‍ वॉक में शामिल प्रतिभागी साफा एवं स्थानीय ड्रेस में रहेगें। इस महोत्सव में चित्रकला प्रतियोगीता कराई जायेगी। साथ ही समूहिक दीपदान का आयोजन किया जायेगा। दीपदान में लगभग 21 हजार दिये जलाये जायेगें। रात 8 बजे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में बालीवुड कलाकार कैलाश खैर अपनी प्रस्तुति देगें।

अमेठी में अपना आशियाना बसाएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, दो दिन बाद खरीदेंगी जमीन

इसी तरह दूसरे दिन सुबह 9 बज के 30 मिनट से सोनार दुर्ग के पहले पोल से एक विशाल शोभायात्रा निकाली जायेगी। यह गोपा चौक, गांधी चौक से मुख्य मागोरं से गुजरते हुए 10 बज कर 30 मिनट पर शहीद पूनम सिंह स्टेंडियम पहुचेगी। इसके अलावा गड़ीसर झील पर जगमग रोशनी के लिये लाइट लगाई जायेगी 24 फरवरी से 27 फरवरी तक नाइट बाजार खुलेगी। वहीं कुल्हड़ में चाय काफी, नास्ता2, हाथों के बने समान खिलौने, फूड बाजार, जादू का शो आदि कार्यक्रम होगें।

इस महोत्सव में बहुत कुछ अनोखी चीजें देखने और खरीदने को मिलेगी। इस बाजार में बिना जामन के दही जमा देने वाला हाबूर का पत्थर भी बिकने को आयेगा इस तरह से पूरा मेला बहुत ही मजेदार रहने वाला है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper