Worlds Best Employers 2021 Forbes List : नंबर वन पर सैमसंग, जानिए किस नंबर पर है रिलायंस

नई दिल्ली। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने 2021 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सूची (Worlds Best Employers 2021 Forbes List) में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को भारत में पहला स्थान दिया है। फोर्ब्स की जारी इस ताजा सूची में दुनिया में रिलायंस 52वें नंबर पर है, जिसमें विश्व की 750 बड़ी कंपनियों को शामिल किया गया है।

Worlds Best Employers 2021 Forbes List

फोर्ब्स की सूची (Worlds Best Employers 2021 Forbes List) में साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग ने दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं का खिताब अपने नाम किया है जबकि दूसरे से 7वें स्थान पर अमेरिकी कंपनियों का कब्जा रहा। इसमें आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, एप्पल, अल्फाबेट और डेल टेक्नॉलोजी शामिल है। सूची में 8वें नंबर पर हुवावे रही, जो टॉप 10 में शामिल चीन की एकमात्र कंपनी है। इसके अलावा 9वें नंबर पर अमेरिकी की अडोबी और 10वें पर जर्मनी का बीएमडब्लू ग्रुप काबिज है।

लोगों ने सोचा भूतों ने ली जान, सच जानकर सभी के उड़े होश

गौरतलब है कि फोर्ब्स की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सूची (Worlds Best Employers 2021 Forbes List) में भारत की कुल 19 कंपनियों को जगह मिली है। इस सूची में टॉप 100 में जगह बनाने वाली भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज 52वें, आईसीआईसीआई बैंक 65वें, एचडीएफसी बैंक 77वें और एचसीएल टेक्नॉलोजी 90वें स्थान पर है। सूची में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 119वां और लार्सन एंड टुब्रो को 127वां स्थान मिला है जबकि देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस 588वें और टाटा समूह 746वें स्थान पर रहे।

उल्लेखनीय है कि बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स की सूची में एलआईसी को 504वां स्थान मिला है। यह रैंकिंग एक व्यापक सर्वेक्षण पर आधारित है, जिसमें कर्मचारी अपने नियोक्ता को कई बिंदुओं पर अंक देते हैं। फोर्ब्स के मुताबिक रैंकिंग निर्धारित करने के लिए स्टेटिस्टा ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों में काम करने वाले 58 देशों के 1.5 लाख कर्मचारियों का सर्वे किया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper