दुनिया की सबसे लंबी कार, जिस पर उतर सकता है हेलीकॉप्टर

‘द अमेरिकन ड्रीम’ नाम की फेमस लेमोजीन कार दुनिया की सबसे लंबी कार है। साल 1986 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस कार का नाम दर्ज करवाया गया था। इस कार की लंबाई 100 फीट है। यानी करीब-करीब ये कार 10 मंजिला इमारत के बराबर है। इस कार को किसी कंपनी ने नहीं, फिल्म के लिए एक गाड़ियों के जाने-माने डिजाइनर जे ओरबर्ग ने डिजाइन किया था।

लंबी कार

यह कार लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचती हैं। ये कोई मामूली कार नहीं है। इसकी तस्वीर देखकर ही लोग हैरान हो जाते हैं। द अमेरिकन ड्रीम’के नाम से फेमस लेमोजीन कार दुनिया की सबसे लंबी कार मानी जाती है। इस कार ने साल 1986 में अपने नाम बेहद खास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करवाया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार की लंबाई 100 फीट है। यानी करीब-करीब ये कार 10 मंजिला इमारत के बराबर है। इस कार को किसी कंपनी ने नहीं, फिल्म के लिए एक गाड़ियों के जाने-माने डिजाइनर जे ओरबर्ग ने डिजाइन किया था। जे अमेरिका के कैलिफॉर्निया के रहने वाले हैं जे को कारों का बहुत शौक था और वह इसके अलावा भी का कारों को डिजाइन कर चुके हैं।

इस कार में 26 टायर हैं और ये दोनों तरफ से ड्राइव की जा सकती थी। डिजाइनर ने इस कार को 1980 के दशक में डिजाइन किया था और उनका ये डिजाइन साल 1992 में सच साबित हुआ। कार के आगे और पीछे वी8 इंजन लगे थे। यही नहीं, कार बीच से मुड़ भी सकती है। आप जानकर चौंक जाएंगे कि इस कार में स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथ टब, छोटा गोल्फ कोर्स, कई टीवी, फ्रिज, और टेलीफोन तो था ही, मगर उससे भी खास बात ये कि इसपर एक हेलीपैड भी बना था जिसपर हेलीकॉप्टर उतर सकता था। कार में 70 लोग बैठ सकते है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper