पराली जलाने के बहाने किसानों को जेल भेज रही है योगी सरकार : लल्लू

लखनऊ। कांग्रेस ने सहारनपुर जनपद के किसानों को पराली जलाने के नाम पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की योगी सरकार के कृत्य की कड़ी निंदा की है। पीसीसी अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने सरकार से गिरफ्तार किसानों की रिहाई और उनपर डार्क मुकदमे वापस लेने की मांग की है।

पीसीसी अध्यक्ष ने कहा की सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया था कि वह पराली की खरीद कर उसका निस्तारण कराए और किसानों को समुचित आर्थिक मुआवजे की व्यवस्था सुनिश्चित करे, किन्तु राज्य सरकार किसानों के विरुद्ध मुकदमे लिखकर उन्हें जेल भेज रही है। उन्होंने कहा की सिर्फ सहारनपुर जनपद में ही अब तक 16 किसानों को पुलिस ने जेल भेज दिया है। सैंकड़ों किसान गिरफ्तारी के भय से अपना घर परिवार छोड़कर भागने के लिए विवश हैं।

अजय कुमार लल्लू ने कहा की किसानों को धान बेचने के लिये क्रय केंद्रों पर चार-चार दिन तक प्रतीक्षा करनी पड़ रही है और न्यूनतम समर्थन मूल्य रू0 1886 के स्थान पर तमाम कमियां बताकर आठ सौ से लेकर नौ सौ रुपये प्रति कुन्तल में किसानों को अपनी धान की उपज बेंचने के लिए विवश कर रही है।

श्री लल्लू ने कहा कि बुंदेलखंड के किसान सूखे की चपेट में हैं। नहरों में पानी न आने के कारण जनपद झांसी के किसान विगत 30 अक्टूबर से लगातार धरने पर बैठे है। लल्लू ने प्रदेश सरकार से किसानों का उत्पीड़न रोके और उनकी समस्याओं के समाधान करें अन्यथा कांग्रेस पार्टी किसानों के मुद्दे को लेकर सड़कों पर उतरने के लिए विवश होगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper