इन्सेफलाइटिस पर नकेल कसने की तैयारी, सीएम योगी ने दिए इंतजाम को पुख्ता करने के निर्देश

मानसून आने के साथ मौसम और मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियां बढ़ जाती हैं। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को एलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के पुख्ता इंतजाम किये जाएं। सभी अस्पतालों में इन्सेफलाइटिस, डेंगू, मलेरिया जैसी अन्य मच्छर जनित बीमारियों की जांच की व्यवस्था की जाए, ताकि यूपी से इन बीमारियों का पूर्ण रूप से खात्मा किया जा सके। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोरोना की रोकथाम के लिये भी इन्सेफलाइटिस मॉडल के आधार पर काम करने के निर्देश अधिकारियों को दिये थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संचारी रोगों की रोकथाम के लिये विशेष रूप से सर्विलांस व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ ग्राम्य विकास विभाग और बाल विकास पुष्टाहार आदि विभागों से एक्टिव रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि बरसात का मौसम शुरू हो रहा है, इसमें इन्सेफलाइटिस जैसी जल जनित बीमारियों के प्रसार का खतरा रहता है, ऐसे में बिना देरी किए बीमारी से बचाव और रोकथाम के काम तेज करने होंगे।

इन्सेफलाइटिस उन्मूलन के लिये सीएम योगी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, महिला एवं बाल कल्याण आदि विभागों को जोड़ने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने आशा बहुओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एएनएम, ग्राम प्रधानों से कहा है कि वे लोगों को इन्सेफलाइटिस से बचाने के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी तय करें। गौरतलब है कि मार्च 2017 में सरकार संभालते के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन्सेफलाइटिस के उन्मूलन को अपनी शीर्ष प्राथमिकता पर रखा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper