फेसबुक ठप होने से मार्क जकरबर्ग ने कुछ ही घंटों में गंवाए 6.11 अरब डॉलर

नई दिल्ली। देश और दुनिया में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सेवाएं देर रात कुछ घंटों के लिए बाधित होने से हाहाकार मच गया। इससे फेसबुक के शेयरों में गिरावट आई और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ एक दिन में 6.11 अरब डॉलर (45,555 करोड़ रुपये) कम हो गए। जकरबर्ग दुनिया के अमीरों की सूची में एक स्थान फिसलकर पांचवें नंबर पर आ गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के शेयरों में गिरावट आने से जकरबर्ग की नेटवर्थ 6.11 अरब डॉलर गिरकर 122 अरब डॉलर रह गई है। वे कुछ दिन पहले 140 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए थे। लेकिन, अब जकरबर्ग फिर से बिल गेट्स से पिछड़ गए हैं। बिल गेट्स 124 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। गौरतलब है कि फेसबुक के शेयरों में सोमवार को 4.9 फीसदी की गिरावट आई। इस तरह कंपनी का शेयर सितंबर मध्य के बाद से लगभग 15 फीसदी गिर चुका है।

उल्लेखनीय है कि फेसबुक और उसकी सहयोगी कंपनियों इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस सोमवार देर रात कई घंटों तक बाधित रही। तीनों सोशल नेटवर्किंग साइट्स रात करीब 9.15 बजे ठप हो गईं, जिसने आज तड़के 4 बजे फिर काम करना शुरू किया है। लेकिन इसकी रफ्तार फिलहाल बहुत धीमी है। फेसबुक ने सर्विस बहाल होने के बाद ट्वीट कर कहा कि दुनियाभर के लोग और बिजनेस जो हम पर निर्भर हैं, उनके लिए हमें दुख है। हम अपने ऐप्स और सेवाओं को पूरी तरह बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper