Friday , April 26 2024

गूगल ने सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों की नौ कैटेगरी को रिलीज किया

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी Google ने हर साल की तरह इस साल भी भारत में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों की सूची जारी की है। Google के एनुअल ईयर इन सर्च 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक ‘How to send WhatsApp Stickers’ और ‘OnePlus 6’ को अपनी कैटेगरी में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों की सूची में शामिल किया गया है। इस बार गूगल ने सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों की नौ कैटेगरी को रिलीज किया है। जिनमें ओवरऑल, हाउ टू, मूवीज, व्हॉट इज, नियर मी, न्यूज, पर्सनैलिटीज, सॉन्ग्स और स्पोर्ट्स इवेंट्स शामिल हैं।

हाउ टू कैटेगरी में ‘How to send WhatsApp Stickers’ का दबदबा

गूगल की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक हाउ टू कैटेगरी में ‘How to send WhatsApp Stickers’ को सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया है। आपको बता दें कि फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने इस साल स्टीकर्स को एंड्रॉइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट किया था। इन स्टीकर्स की मदद से यूजर्स अपनी फीलिंग्स को एक अलग अंदाज में बयां कर सकते हैं। भारत में इस फीचर को दिवाली के आस-पास रोलआउट किया गया। इसके अलावा WhatsApp ने दिवाली स्पेशल स्टीकर्स भी इसके साथ रिलीज किया था।

‘How to link Aadhaar with mobile number’ भी है लिस्ट में

इसके अलावा ‘How to link Aadhaar with mobile number’ को सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया। इसका मुख्य कारण सरकार ने साल के शुरुआत में सभी यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर से आधार को लिंक करने का निर्देश दिया था जिसे सितंबर में माननीय उच्चतम न्यायालय ने आधार की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक, टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स का आधार डाटा एक्सेस नहीं कर सकते हैं। इसलिए इन कंपनियों को यूजर्स का आधार डाटा डी-लिंक करने का निर्देश दिया था।

OnePlus 6 बना ‘मोस्ट सर्च्ड स्मार्टफोन’

स्मार्टफोन्स की बात करें तो चीनी स्मार्टफोन कंपनी OnePlus की इस साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन OnePlus 6 को मोस्ट सर्च्ड स्मार्टफोन की कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। OnePlus 6 के अलावा Vivo V9 और Realme 2 Pro को सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया है। वहीं, इस लिस्ट में अन्य स्मार्टफोन्स की बात करें तो Redmi Note 5, Oppo F9 Pro, Redmi Note 5 Pro, Mi A1, Realme 2, Mi A2, और Redmi Note 6 Pro का नाम शामिल है।

‘टॉप गैजेट्स’ की लिस्ट में ये भी हैं शामिल

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले गैजेट्स की बात करें तो Google Home, GoPro Hero, Apple AirPods, Apple Watch Series 4, Fitbit Versa, Sony a7iii camera, Jabra Elite 65t, Bose Soundsport Free, GoPro Fusion और Amazon Echo Spot को सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया। ‘Near me’ कैटेगरी में ‘Mobile stores near me’ को सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया। वहीं, ‘Supermarkets near me,’ और ‘Gas stations near me’ भी इस लिस्ट में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com