Friday , April 26 2024

केरल:मंत्रियों को निर्देश-बेवजह ना बोलें

1465733751-khaskhabarतिरूवनंतपुरम। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने ताजा दिशा-निर्देश जारी कर केरल सरकार के मंत्रियों को हफ्ते में पांच दिन दफ्तर में रहने को कहा है। साथ ही यह भी कहा है कि मंत्री जनता के बीच जाकर बिना वजह की बातें न करें। माकपा के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता संभालने के दो हफ्ते बाद पार्टी की ओर से जारी दिशा-निर्देश में यह बताया गया है कि मंत्रियों और पार्टी के कार्यकताओं का आचरण किस तरह का होना चाहिए।

माकपा के प्रदेश सचिव कोडियेरी बालाकृष्णन ने पार्टी की दो दिवसीय बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा,मंत्रियों से कहा गया है कि वे अपने आचरण को अनुकरणीय बनाएं। बालाकृष्णन ने कहा,हमारे सभी मंत्रियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे यहां हफ्ते में पांच दिन दफ्तर में हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सार्वजनिक सभाओं में वे बिना वजह की बातें नहीं करेंगे।

पार्टी ने कहा है कि इसके साथ ही मंत्रियों को चाहिए कि जहां तक संभव हो, निजी समारोहों में जाने से बचें। ऎसे मामले जिनसे बचा नहीं जा सकता, उनके बारे में पहले से संबंधित जिला समिति और उच्च समितियों को सूचित किया जाना चाहिए। दिशा-निर्देश के मुताबिक, जब मंत्री किसी मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हैं तो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वे सत्तारूढ गठबंधन वाम लोकतांत्रिक मोर्चा(एलडीएफ) के चुनावी घोषणा पत्र से अलग नहीं हों। पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी हर हाल में अच्छा व्यवहार करना चाहिए।

प्रदेश सचिव ने कहा कि पार्टी सत्ता का वैकल्पिक केंद्र नहीं बनेगी और इसकी जगह पार्टी कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार की नीतियां जनता तक पहुंचे। किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही मंत्री के कार्यालय में कार्यरत हर अधिकारी को यह देखना चाहिए कि कुछ भी अवांछित नहीं हो।

माकपा के सदस्यों की अद्यतन छानबीन में पता चला है कि पार्टी के 4 लाख 49 हजार 434 सदस्य हैं। यह संख्या पिछले साल से 30 हजार 678 अधिक है। यह पूछा गया कि क्या यह दिशा- निर्देश सभी मंत्रियों के लिए हैं या केवल जो माकपा के मंत्री हैं उनके लिए है, इस पर उन्होंने कहा कि सबसे पहले पार्टी (माकपा) को इन्हें अंगीकार करना होगा।

केरल के 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के अलावा माकपा के 12 मंत्री हैं। इसके अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के चार मंत्री और गठबंधन में शामिल तीन अन्य दलों को एक-एक मंत्री पद दिया गया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com