Friday , April 26 2024

बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता

download (6)लखनऊ। स्कूलों में पढ़ाने वाले उन शिक्षकों के बच्चों को वित्तीय सहायता का लाभ दिया जाएगा। जिनके बच्चे व्यावसायिक शिक्षा के चार वर्षीय डिग्री कोर्स में पढ़ रहे हों। इसके लिए शिक्षक को 15 अगस्त को शाम पांच बजे तक आवेदन पत्र शिक्षा निदेशक माध्यमिक, राष्ट्रीय अध्यापक कल्याण प्रतिष्ठिान शिविर कार्यालय पार्क रोड पर जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र खुद शिक्षक को ही भरना होगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं राष्ट्रीय अध्यापक कल्याण प्रतिष्ठिान की प्रदेशीय कार्यकारिणी समिति के सचिव कोषाध्यक्ष अमरनाथ वर्मा ने डीआईओएस व बीएस को निर्देश जारी कर दिए।

इस वित्तीय सहायता के आवेदन के लिए डिप्लोमा कोर्स की अवधि तीन साल से कम नहीं होनी चाहिए। चिकित्सीय कोर्स में एलोपैथिक, हो योपैथिक एवं आयुर्वेटिक फॉर्मस ऑफ मेडिसिन पशु चिकित्सकीय कोर्स भी व्यावसायिक शिक्षा कोर्स माने जाएंगे। किसी भी शिक्षक के बच्चे का सिर्फ एक ही आवेदन पत्र मान्य होगा। यह सहायता सिर्फ एक वित्तीय वर्ष के लिए है। अध्यापक वर्ष 2013-14 तक के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह वित्तीय सहायता सिर्फ शिक्षण शुल्क, पुस्तकालय शुल्क एवं प्रयोगशाला शुल्क के लिए ही मान्य है। यदि किसी रसीद में यह तीनों फीस अलग-अलग हैं तो संस्था के प्रधान की ओर से तीनों शुल्क की दरें दर्शाते हुए आवश्यक प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा। फेल होने वाले छात्रों को यह सहायता नहीं दी जाएगी। आवेदन पत्र के साथ शुल्क की रसीदों की फोटो कॉपी या प्रमाणित फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी।

आवेदन पत्र के साथ ये दस्तावेज जमा करने होंगे –
छात्र जहां पढ़ता है, वहां का अध्ययन प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा। इस प्रमाण पत्र में छात्र-छात्रा का नाम, उनके माता-पिता (जो शिक्षक के रूप में कार्यरत हो) का नाम, विद्यालय में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने की तिथि, वर्ष तथा 2013-14 में सेमेस्टर की सं या, जिसमें अध्ययनरत हो, उसका प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना होगा।

इन कोर्सेस में पढने वाले होंगे पात्र –
व्यावसायिक शिक्षा से संबंधित चार साल (आठ सेमेस्टर) डिग्री कोर्स जैसे-सिविल, मेकेनिकल, इले्ट्रिरकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्सटाइल्स, माइनिंग, रबर टेक्नॉलॉजी, प्रिंटिंग, केमिकल टेक्नॉलॉजी, मेटालॉर्जिकल इंजीनियरिंग, नेवल ऑर्कीटेक्चर, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग फॉर्मेसी, इस्टुमेंटेशन और कंट्रोल, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com