Saturday , April 27 2024

संभागीय आयुक्त बोले-सस्पेंड करने लायक हैं तुम लोगों के काम

l_commissioner-visit-village-579ea8f219aa7_lराज्यपाल कल्याण सिंह से पहले  मुहामी गांव का दौरा करने गए संभागीय आयुक्त हनुमानसहाय मीना कई खामियों को देखकर नाराज हो गए। उन्होंने अफसरों को फटकार लगाते हुए कहा कि तुम लोगों के काम ही सस्पेंड करने लायक हैं। मैं चाहूं तो अभी कार्रवाई कर सकता हूं…। यह राज्यपाल का दौरा है, आपको उनको देखते हुए कामकाज करना चाहिए।

मुहामी गांव को महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय ने गोद लिया हुआ है। राज्यपाल कल्याण सिंह मंगलवार को गांव का निरीक्षण करेंगे। इसके मद्देनजर संभागीय आयुक्त मीना तैयारियों का जायजा लेने यहां पहुंचे थे। यहां उन्हें विभिन्न स्थानों पर खामियां नजर आई।

अभी कराओ बोर्ड पर पेंट

गांव में शराब का ठेका चलता है। राज्यपाल के दौरे को देखते हुए प्रशासन ने महज तीन दिन पहले शराब की दुकान पर ताला लगवा दिया। इस पर ‘देशी अंग्रेजी शराब की दुकानÓ बोर्ड लगा देखकर संभागीय आयुक्त मीना नाराज हो गए। उन्होंने अफसरों को तुरन्त बोर्ड पर पेंट कराने के निर्देश दिए।

जानते हो क्या है यह!

मुहामी गांव के तालाब के रास्ते में वर्षाजल संग्रहण के लिए टैंक बना हुआ है। मीना ने टैंक की हालत देखकर पंचायत समिति विकास अधिकारी से पूछा…जानते हो क्या है यह? जवाब में अफसर ने कहा-ये पानी एकत्र करने के लिए टैंक बनाया है। टैंक से पहले दो ब्लॉक में मिट्टी भरी देखकर मीना नाराज हो गए और कहा कि इन चीजों का तो ध्यान रखना चाहिए.., तुम लोगों के काम ही सस्पेंड करने लायक है। बाद में पाल देखकर उन्होंने कहा, इसे मॉडल तालाब बनाना चाहिए।

कम्प्यूटर और उपकरण अलमारी में बंद

विश्वविद्यालय ने गांव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। संभागीय आयुक्त मीना ने स्कूल का निरीक्षण किया तो कैमरे से जुड़े उपकरण और कम्प्यूटर अलमारी में रखे मिले। उन्होंने विश्वविद्यालय के डीन प्रो. प्रवीण माथुर को कैमरे और उपकरण चालू कराने के निर्देश दिए।

लगाओ रेट लिस्ट, दो बिल

मीना ने गांव का अन्नपूर्णा स्टोर भी देखा। उन्होंने दुकानदार से सामान की जानकारी ली। दुकानदार ने उन्हें दाल, आटा, बेसन, मिर्च, मसाला, चाय की बिक्री ज्यादा होना बताया। मीना ने सामान की रेट लिस्ट मांगकर विभिन्न ब्रांड की नमकीन और अन्य सामग्री के दाम पूछे। दुकानदार के दाम नहीं बता पाने पर उन्होंने रसद अधिकारी को फटकार लगाते हुए दुकान पर रेट लिस्ट लगाने और बिल देने की व्यवस्था करने की हिदायत दी।

तुरंत हटाओ अतिक्रमण

उप स्वास्थ्य केंद्र के बाहर अतिक्रमण देखकर मीना ने उपखंड अधिकारी से जानकारी ली। बाद में केंद्र के निकट से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। उधर, एक अधिकारी ने टेंट वाले को उप स्वास्थ्य केंद्र के बाहर सफेद कनात लगाकर व्हाइट हाउस बनाने के निर्देश दे दिए। 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com