Friday , April 26 2024

अमेरिकी वायुसेना के अभ्यास ने दुनिया को किया हैरान!

राजनीति के मैदान से अब आपको युद्ध के मैदान में लेकर चलते हैं.

इसे देखकर आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि इतनी बड़ी संख्या में ये Fighter Jets एक कतार में क्यों खड़े हैं ? इसका जवाब आपको इसी तस्वीर के Video वाले Version में मिलेगा.

ये अमेरिकी वायुसेना के F-35 Fighter Jets हैं. जिन्होंने कुछ दिनों पहले अमेरिका के राज्य Utah में स्थित Hill Air Force Base पर अपना पहला Elephant Walk किया है. अब आप पूछेंगे, कि Elephant Walk का मतलब क्या होता है ? सैन्य भाषा में Elephant Walk का मतलब होता है, बहुत सारे Fighter Jets को एक साथ Launch करने की काबिलियत. आपने ध्यान दिया होगा, कि हाथी जब झुंड में निकलते हैं, तो वो भी बिल्कुल ऐसे ही, एक दूसरे के साथ या एक दूसरे के आगे-पीछे चलते हैं. और उनकी इसी Walk को Elephant Walk कहा जाता है.

वैसे युद्ध जैसी स्थिति से निपटने के लिए सिर्फ अमेरिका में युद्ध अभ्यास नहीं हो रहे. ब्राज़ील की वायुसेना भी इस वक्त CRUZEX नामक युद्ध अभ्यास कर रही है. जिसमें अमेरिका सहित दुनिया की 14 देशों की वायुसेना हिस्सा ले रही हैं. हालांकि, इस Exercise में भारत एक Observer की भूमिका में है. लेकिन ऐसा नहीं है, कि भारत की सेना युद्ध अभ्यास के मामले में किसी देश से पीछे है. इस वक्त Indian Army भी अलग-अलग देशों के साथ युद्ध अभ्यास कर रही है. 

कुछ दिन पहले भारत और जापान की थल सेना ने मिज़ोरम में Dharma Gaurdian नामक साझा सैन्य अभ्यास किया था.  इसके अलावा अमेरिका की Special Forces के साथ भारतीय सेना की Para SF एक Joint Exercise कर रही है. जिसका नाम है वज्र-प्रहार. और ये अभ्यास 2 दिसंबर तक चलेगा. इस वक्त भारत और Russia के सैनिक भी इंद्र-2018 नामक युद्ध अभ्यास कर रहे हैं. यानी अमेरिका,… चीन और Russia को आंख दिखाने के लिए दूसरे देशों के साथ हथियारों वाला खेल खेल रहा है. हालांकि, भारत की सैन्य नीति इस मामले में थोड़ी अलग है. वो अमेरिका के साथ भी है और उसके दुश्मनों के साथ भी. जबकि दूसरी तरफ…अमेरिका की हरकतें ऐसी हैं जैसे वो तीसरे विश्वयुद्ध की Script लिख रहा हो. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com