Saturday , April 27 2024

आयुर्वैदिक चिकित्सकों पर लाठीचार्ज,प्रदेश अध्यक्ष का सर फूटा

auलखनऊ। बेरोजगार आयुर्वेद यूनानी फार्मासिस्ट संघर्ष समिति के तत्वाधान में आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने अपनी चार सूत्रीय मागों को लेकर गुरुवार दोपहर को विधान सभा का घेराव किया तो पुलिस ने उनपर बर्बर तरीके से लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज से मची भगदड़ में एक दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं, प्रदेश अध्यक्ष का सिर फट गया। इस घटना में पुलिस ने कई लड़कियों को भी पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा है। सभी घायलों का सिविल और ट्रॉमा सेंटर में इलाज चल रहा है।

संगठन के अध्यक्ष राजेश कुमार के नेतृत्व में आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने गुरुवार दोपहर करीब 2 बजे विधान सभा का घेराव किया तो पुलिस ने उन्हें दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। पुलिस ने महिलाओं को भी नहीं बख्शा और उनपर भी जमकर लाठियां चलाईं। लाठीचार्ज में प्रदेश अध्यक्ष राजेश का सिर फट गया है जबकि प्रदेश उपाध्यक्ष अल्पना पाल, अभिषेक, चौधरी गोपाल सिंह, सौरभ तिवारी, हिमांशू, राकेश, आकाश जायसवाल, आशीष सहित एक दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए सिविल और ट्रॉमा में भर्ती कराया गया है जहां सभी की हालत नाजुक बनी हुई है।

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि पिछले कई वर्षों से प्रशिक्षण प्राप्त आयुर्वेदिक एवं यूनानी के सैकड़ों फार्मासिस्ट सरकार की अनदेखी की वजह से बेरोजगार घूमने को मजबूर हैं। ऐसा नहीं है कि आयुर्वेदिक और यूनानी फार्मासिस्टों की आवश्यकता नहीं है, सरकारी अस्पतालों में यूनानी और आयुर्वेद के सैकड़ों पद रिक्त पड़े हैं। मगर सरकार उन रिक्त पदों पर भर्तियां नहीं कर रही हैं जिसके चलते डिग्री और प्रशिक्षण के बावजूद ये चिकित्सक बेरोजगारी की मार झेलने को मजबूर हैं। आखिरकार यह बेरोजगार चिकित्सक पिछले 32 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं ताकि सरकार तत्काल हस्तक्षेप कर आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग में फार्मासिस्ट के रिक्त पदों पर तुरंत नियुक्ति के आदेश दे।
यह हैं मांगें

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित आयुर्वेदिक एवं यूनानी फार्मासिस्ट प्रशिक्षण केंद्रों को तत्काल बंद किया जाए। पहले से प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगारों की नियुक्ति करने के उपरांत ही नए व्यक्तियों का प्रशिक्षण कराया जाए।जिस प्रकार एलोपैथिक विभाग में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में नियुक्त की गई है ठीक उसी प्रकार वैच वाइज मेरिट के आधार पर आयुर्वेद एवं यूनानी फार्मासिस्टों की तत्काल नियुक्ति की जाए एवं एलोपैथिक संवर्ग के फार्मासिस्टों की तरह प्रशिक्षण प्राप्त आयुर्वेदिक यूनानी फार्मासिस्ट को मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस दिया जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी उत्तर प्रदेश के अधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य के साथ साथ आयुर्वेदिक एवं यूनानी फार्मासिस्ट की नियुक्ति औषधि वितरण के लिए भी की जाए। उत्तर प्रदेश में कुल 1678 चिकित्साधिकारी ;सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रद्ध आयुर्वेद एवं यूनानी आयुर्वेद यूनानी फार्मेसिस्ट के सृजित किए हैंइन पदों पर तत्काल भर्ती की जाए ताकि आयुर्वेद एवं यूनानी फार्मासिस्टों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर औषधि का वितरण का काम सुचारु रुप से कर सकें।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com