Friday , April 26 2024

इस देश शादी के तीन दिन तक दूल्हा दुल्हन के साथ होता है ऐसा व्यवहार

दुनिया के हर धर्म में शादी करने के रस्म-रिवाज अलग हैं. कुछ देशों में और धर्मों में शादी शांति से की जाती है तो कुछ में शादी के नाम पानी को पैसे की तरह बहा दिया जाता है. कहीं कुछ होता है तो कहीं कुछ होता है. ऐसे ही अजीब रिवाज और प्रथा भी होती है कई देशों जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. ये सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है.  

दरअसल, यह अजब गजब रस्म इंडोनेशिया में निभाई जाती है जिसके बारे में अपने कभी नहीं सुना होगा. बता दें, यहां टीडॉन्ग समुदाय के लोग इस नियम को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं और पूरी इमानदारी से इसे निभाते हैं. इस रिवाज के अनुसार शादी होने के 3 दिन बाद तक दूल्हा और दुल्हन टॉयलेट नहीं जा सकते हैं. अगर वो ऐसा करते हैं तो इसे अशुभ कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि शादी एक पवित्र समारोह है और टॉयलेट जाने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है. ऐसा करने वर और वधू अपवित्र हो जाते हैं.

यहां के लोग मानते हैं कि बाथरुम में लोग अपनी शरीर की गंदगी का त्याग करते हैं. जिसकी वजह से नकारात्म शक्तियां बस जाती हैं. अगर शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन ऐसे शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन खतरे में पड़ सकता है. वहां मौजूद बीमारियां उनके रिश्तों में खटास पैदा कर सकती हैं. जिसके कारण वहां के दूल्हा दूल्हा इस प्रथा को मानते हैं जो हमारे लिए असम्भव जैसी है. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com