Thursday , May 9 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज कर दिया है.

इससे पहले मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन किया जा चुका है. नाम बदलने की कवायद के बीच जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने सीएम योगी को एक लिस्ट दिया है जिसमें 18 शहरों के नए नाम का सुझाव दिया गया है. जस्टिस काटजू नें ट्वीट कर यह जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है कि इन तमाम शहरों के नाम मुगल काल के हैं, जिनके नाम बदल दिए जाने चाहिए.

काटजू की लिस्ट में अलीगढ़ का नया नाम अश्वथामा नगर, आगरा को अगस्त्य नगर, गाजीपुर को गणेशपुर, शाहजहांपुर को सुग्रीवपुर कर देने की बात कही गई है. इस लिस्ट में फैजाबाद का नाम नरेंद्रमोदीपुर, फतेहपुर का नाम बदलकर अमितशाह नगर और मोरादाबाद का नाम बदलकर मनकीबात नगर किए जाने की बात कही गई है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुंभ 2019 के लिए जो बैनर बनाए जा रहे हैं उसमें आयोजन स्थल का नाम इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखा जा रहा है. कुंभ मेला 15 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है. उम्मीद की जा रही है कि नाम बदलने की प्रक्रिया 15 जनवरी से पहले पूरी कर ली जाएगी.

बता दें, सीएम योगी ने कहा कि गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों का संगम स्थल होने के नाते इलाहाबाद सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं. अगर, सबकी सहमति होगी तो प्रयागराज के रूप में ही हमें इस शहर को जानना चाहिए. राज्यपाल राम नाईक ने इसकी मंजूरी दे दी है.

नाम बदलने से पहले सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसके बाद तय तारीख को नाम बदलने का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com