Friday , April 26 2024

एयरपोर्ट के बाहर कचरा फेंकने पर इंडिगो एयरलाइंस से वसूला गया जुर्माना

मध्य प्रदेश के इंदौर में नगर निगम (आईएमसी) ने स्थानीय देवी अहिल्याबाई हवाई अड्डे के परिसर के बाहर कचरा फेंके जाने पर एक निजी हवाई सेवा से 1,000 रुपये का जुर्माना वसूला.

आईएमसी के आयुक्त मनीष सिंह ने बताया कि हवाई अड्डे के परिसर के बाहर नगर निगम की सीमा में तीन स्थानों पर ठोस कचरा फेंके जाने पर इंडिगो एयरलाइंस के एक स्थानीय अधिकारी से स्पॉट फाइन (मौके पर ही वसूला जाने वाला जुर्माना) के रूप में 1,000 रुपये जमा कराए गए. इस कचरे में भोजन का अपशिष्ट भी शामिल था.

उन्होंने बताया कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के दिशा-निर्देशों और आईएमसी के तय नियम-कायदों के तहत निजी हवाई सेवा से जुर्माना वसूला गया और इसके अधिकारियों को ताकीद की गई कि वे भविष्य में तय जगह पर ही कचरा फेंकने का इंतजाम करें.

इंडिगो एयरलाइंस से जुर्माना वसूलने के बाद आईएमसी के अधिकारियों ने हवाई अड्डा प्रबंधन से इस परिसर में जमा होने वाले कचरे के उचित निपटारे को लेकर चर्चा भी की.

हवाई अड्डा निदेशक मनोज चंसोरिया ने बताया कि इस परिसर में हर रोज करीब 400 किलोग्राम कचरा जमा होता है. इसे उठाने और इसके निपटारे की जिम्मेदारी एक निजी ठेकेदार को सौंपी गई है.

उन्होंने बताया, ‘हमने तय किया है कि अब हम आईएमसी को तय शुल्क चुकाकर इस स्थानीय इकाई के वाहनों से हवाई अड्डा परिसर का कचरा उठवाएंगे और इसे ट्रेंचिंग ग्राउंड तक पहुंचाएंगे. हम यह भी विचार कर रहे हैं कि हवाई अड्डे के कर्मचारियों के 56 घरों की कॉलोनियों का कचरा भी आईएमसी की गाड़ियों से ही उठवाया जाए.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com