Saturday , April 27 2024

किसान बजट की बात कहकर छाप छोड़ गए राहुल

kiकानपुर। किसानों से रू-ब-रू होने निकले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने घाटमपुर में उन सभी बातों का जिक्र किया जिनसे किसान परेशान हैं। लगभग 40 मिनट तक राहुल ने किसानों की बातें सुनी और इसके बाद कहा कि अगर कांग्रेस की केन्द्र में सरकार बनती है तो किसानों के लिए अलग से बजट पास किया जाएगा। यह सुन किसान खुशी से झूम उठे और राहुल के पक्ष में नारे लगाने लगे।

देवरिया से निकली राहुल गांधी की खाट चौपाल यात्रा बुधवार को जनपद से 60 किलोमीटर दूर किसान बाहुल्य क्षेत्र घाटमपुर पहुंची। यहां के सुखवासी सिंह महाविद्यालय में खाट सभा में राहुल ने किसानों का दर्द सुना। किसान अनिल सोनकर ने कहा कि साहब गेंहू की फसल में अगर एक बीघे में आठ कुंतल से कम पैदा होता है तो लागत भी नहीं निकल पाती है। पिछले तीन सीजन से शायद ही किसी किसान का एक बीघे में सात कुंतल से अधिक गेंहू पैदा हुआ हो।
रमेश सचान ने कहा कि बिजली समय से आती नहीं है जिससे फसले खराब हो जाती है। रामबरन यादव ने कहा कि अब तक सूखे की चेक नहीं मिली है। रामशंकर सचान ने कहा कि जो अनाज दो हजार कुंतल खर्च करके उगाया जाता है उसका बाजार में दाम डेढ़ हजार पर मिलता है। लगभग 40 मिनट बाद गांधी ने माइक संभालते हुए कहा कि मैं देवरिया से लेकर यहां तक के सफर में किसानों की तमाम प्रकार की समस्याओं से अवगत हुआ हॅूंं। ऐसे में मुझे तो इसका समाधान एक ही दिख रहा है कि किसानों के लिए अलग से बजट बनाया जाय। उन्होंने किसानों से वादा किया कि अगर केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा और आप लोगों के हितों को ध्यान में रखकर अलग से किसान बजट पेश किया जाएगा। यह सुन किसान प्रफुल्लित हो उठे और गांधी जिंदाबाद के नारे लगाने लगे। यही नहीं राहुल के जाने के बाद कॉलेज के मैदान से लेकर चौराहे तक किसान राहुल की ही चर्चा करते रहे। आगे क्या होता है यह अलग बात है लेकिन जिस प्रकार किसानों के दर्द को समझकर उनके समाधान की बात राहुल ने कही। उससे किसानों को अब राहुल से उम्मीद दिखने लगी है।
अपना ही अनाज दोगुना में खरीदता किसान
राहुल ने कहा कि खाट सभा में किसानों का जो दर्द मैने देखा उसको बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने बांदा के अतर्रा कॉलेज की खाट सभा की बात कहते हुए कहा कि एक किसान ने कहा कि साहब जो अनाज हम लोग मजबूरीवश फसल आने के दौरान बेचते है उसी अनाज को जब दोबारा खरीदते है तो उसका दाम दो से चार गुना तक हो जाता है। राहुल ने कहा इन सब समस्याओं का हल तभी निकलेगा जब आप लोग केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनाएगें।
घाटमपुर बिजली घर का किया जिक्र
किसानों द्वारा क्षेत्र में बिजली की समस्या बताए जाने पर राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार ने यहां पर चार हजार मेगावाट का बिजलीघर दिया जो अभी तक पूरा नहीं हुआ। अगर यह बिजलीघर तैयार हो जाय तो इस क्षेत्र में बिजली की समस्या दूर हो जाएगी।
अखिलेश की साइकिल में पूरा कुनबा सवार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा राहुल को बीते दिनों अच्छा लड़का बताए जाने के बाद आज राहुल ने भाजपा, सपा व बसपा पर जमकर बरसे। लेकिन अखिलेश पर नरमी बरती। कहा कि अखिलेश विकास की साइकिल दौड़ाना चाहते है, पर जिस साइकिल का वह पैड़ल चला रहे है उस पर पूरा कुनबा बैठ गया है। जिससे उसकी साइकिल आगे नहीं बढ़ पा रही है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com