Saturday , April 27 2024

कुलभूषण पर राजनीतिक दल एकजुट: सुषमा ने थरूर से तैयार कराया PAK के खिलाफ प्रस्ताव

नई दिल्ली। पाकिस्तान में भारतीय नेवी के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में दी गई सजा के खिलाफ भारत में राजनीतिक दल एकजुट हैं।

इसका एक उदाहरण तब देखने को मिला जब पाक सैन्य अदालत के इस फैसले की निंदा का प्रस्ताव तैयार करने में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस सांसद और यूपीए सरकार में मंत्री शशि थरूर की मदद मांगी। संसद के दोनों सदनों के सभी सांसदों ने सरकार से कहा कि वो जाधव की मदद के लिए हर कदम उठाए।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि जाधव जासूस नहीं हो सकता क्योंकि उसके पास भारत का वैध वीजा था। उसके बाद वो थरूर के पास गईं जो कि एक सफल डिप्लोमेट और पूर्ववर्ती यूपीए सरकार में विदेश राज्यमंत्री रह चुके हैं। सुषमा ने उनसे एक प्रस्ताव तैयार करने में मदद मांगी।

कांग्रेस सांसद थरूर ने सदन में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से इसकी इजाजत ली। गौरतलब है कि पिछले साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2008 मुंबई हमले में आरोपी जकी उर रहमान लखवी की रिहाई की निंदा को लेकर ड्राफ्ट तैयार करने में थरूर की मदद ली थी। मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के अपने पहले 9 नॉमिनी में थरूर का भी नाम लिया था।

इससे पहले इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान खड़गे ने कहा कि यदि पाकिस्तान जाधव को फांसी देता है तो यह ‘पूर्व-नियोजित हत्या’ होगी। किसी को भी जाधव से मिलने की इजाजत नहीं दी गई। उसे यहां तक कि अपना मामला लड़ने के लिए वकील भी नहीं दिया गया। किसी भी अंतरराष्ट्रीय नियम का पालन नहीं किया गया।

भाजपा नेता निशिकांत दूबे ने मांग की कि सदन में पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जाए। उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को मुश्किल में डाल दिया है और यही वजह है कि पड़ोसी देश भारतीय को अपमानित करने में जुटा है।

एआईएमआईएम सदस्य असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भारत को जाधव को बचाने के लिए सब कुछ करना चाहिए। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को बिना किसी सबूत के सजा सुना दी।

भारत को उन्हें बचाने के लिए हर अंतरराष्ट्रीय मंच का इस्तेमाल करना चाहिए। तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने पाकिस्तान के कृत्य की निंदा की और इस मुद्दे पर भारत के पक्ष की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत और भारतीयों के खिलाफ पाकिस्तान बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। सरकार को जाधव का जीवन बचाने के लिए हर कदम उठाना चाहिए।

बीजू जनता दल पांडा ने कहा कि जाधव के मुद्दे पर भारत को विश्व न्यायालय और संयुक्त राष्ट्र से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक सामान्य देश नहीं है। यह सैन्य संस्थान द्वारा चलाया जाता है और इस तरह के कृत्यों से वे हमारे देश को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com