Saturday , April 27 2024

कोमा में जाने पर पुलिसकर्मी को मिलेगी असाधारण पेंशन

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज आयोजित कैबिनेट बैठक में प्रदेश के पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा मिला है। पुलिस वीक के दौरान प्रदेश सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में इनको लाभ देने वाले प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में कैबिनेट की बैठक में छह महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगी। इस कैबिनेट बैठक में फैसला किया है कि कर्तव्य पालन में दुर्घटना के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन मिलेगी। इसके साथ ही नई आबकारी नीति को मंजूरी। नवंबर तक बीते वर्ष के मुकाबले सरकार ने आबकारी राजस्व में 48 प्रतिशत की वृद्धि की। सरकार ने पूर्वांचल और बुंदेलखंड के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया । पूर्वांचल विकास बोर्ड और बुंदेलखंड विकास बोर्ड का गठन होगा। मुख्यमंत्री दोनों बोर्ड के होंगे अध्यक्ष। उपाध्यक्ष और आमंत्रित सदस्य बोर्ड में होंगे शामिल। जीएसटी समस्याओं के समाधान के लिए उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन। मुख्यमंत्री होंगे बोर्ड के अध्यक्ष, हर 3 माह में होगी एक बार बैठक । नोएडा में टाटा कंसलटेंसी 2300 सौ करोड़ रुपए का करेगी निवेश।30000 युवाओं को मिलेगी नौकरी। राज्य सरकार 25 प्रतिशत जमीन खरीदने में छूट देगी।

लोकभवन में आज योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इनमें प्रमुख रूप से कर्तव्य पालन में घायल होने पर पुलिसकर्मी को विशेष सुविधा देने का प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ ही उनके कोमा में चले जाने पर असाधारण पेंशन का प्रस्ताव पास किया गया। बैठक में उत्तर प्रदेश पुलिस नियमावली-2015 में संशोधन का प्रस्ताव पास किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें ड्यूटी के वक्त किसी गंभीर दुर्घटना के कारण पुलिसकर्मी के ज्यादा समय तक कोमा में जाने पर उसे असाधारण पेंशन स्वीकृत करने का फैसला लिया गया। इससे पहले किसी के दिवंगत होने की स्थिति में ही असाधारण पेंशन दी जाती थी।

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग और अग्निशमन सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान हुई घटना में अपंग होने पर अनुग्रह आर्थिक सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी। कल क्रिसमस के अवकाश के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के आयोजन को लेकर कार्यक्रमों के कारण आज ही कैबिनेट की बैठक हुई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज अपने सरकारी आवास पर गुजरात विधानसभा अध्यक्ष और उनके साथ कुछ प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम नगरीय विकास विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे। जिसमें नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव अनूप चंद पांडे भी रहेंगे। इसके अलावा कल सीएम योगी आदित्यनाथ शाम को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर कवि सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ ने मायावती और अखिलेश से पूछा सवाल कि आखिर हर वर्ष आबकारी के 5000 करोड़ रुपए राजस्व के कहां जा रहे थे। उन्होंने इस दौरान इशारे से समाजवादी पार्टी व बसपा सरकार पर आरोप लगाया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com