Friday , April 26 2024
चौथी उत्‍तर कोरियाई यात्रा के लिए रवाना हुए अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ

चौथी उत्‍तर कोरियाई यात्रा के लिए रवाना हुए अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ

 अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ रविवार को टोक्यो से प्योंगयांग के लिए रवाना हो गए. उन्होंने संकल्प जताया कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार त्यागने के लिए राजी करने की खातिर अमेरिका अपने सहयोगियों जापान और दक्षिण कोरिया के साथ समन्वय करेगा.

उत्तर कोरिया की अपनी चौथी यात्रा की पूर्व संध्या पर पोम्पिओ ने शनिवार को जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. अमेरिकी विदेश मंत्री राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच दूसरी शिखर बैठक और परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए आगे का रास्ता बनाने के वास्ते जमीन तैयार करने का प्रयास कर रहे हैंचौथी उत्‍तर कोरियाई यात्रा के लिए रवाना हुए अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ

जापान ट्रंप की पहल को लेकर सतर्क है. उसे डर है कि इससे अमेरिका के साथ उसका लंबे समय से चल रहा सुरक्षा संबंध प्रभावित हो सकता है. पोम्पिओ ने कहा, ‘‘जापानी नेता की बात सुनना महत्वपूर्ण है ताकि हम पूरी तरह समन्वित और एकमत वाला नजरिया रखें.’’

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगस्‍त में अपने शीर्ष राजनयिक के उत्तर कोरिया के आगामी दौरे को रद्द करने की घोषणा की और परमाणु संपन्न देश के निरस्त्रीकरण के प्रयासों को लेकर चीन की आलोचना की. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, “मैंने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से अभी उत्तर कोरिया नहीं जाने को कहा है क्योंकि मुझे लगता है कि हम कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में पर्याप्त प्रगति नहीं कर रहे हैं.”

अमेरिका : ट्रंप ने पोम्पिओ का उत्तर कोरिया का दौरा रद्द किया
ट्रंप ने कहा, “इसके अलावा चीन के साथ हमारी अत्यंत सख्त व्यापार स्थिति के चलते मुझे नहीं लगता कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया में मदद कर रहे हैं जैसा वह पहले कर रहे थे.” एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा कि पोम्पिओ “निकट भविष्य में” अब भी उत्तर कोरिया जा सकते हैं और यह चीन-अमेरिका के व्यापार संबंधों के सुलझने पर निर्भर करेगा. ट्रंप ने कहा, “तब तक के लिए मैं चेयरमैन किम को गर्मजोशी से भरा सलाम भेजता हूं. मैं उनसे जल्द मिलने की कामना करता हूं.”
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com