Friday , April 26 2024

न्यूजीलैंड ने अमेरिकी राजनयिक को अपने देश से किया आऊट

वेलिंगटन । न्यूजीलैंड ने आपराधिक मामले में संलिप्त एक अमेरिकी राजनयिक को देश से निष्कासित कर दिया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, उक्त राजनयिक के नाम का खुलासा नहीं किया गया, लेकिन अमेरिकी दतावास ने जब राजनयिक से पूछताछ की इजाजत नहीं दी तो उन्हें अवांछित घोषित कर देश से निष्कासित कर दिया गया है।

पुलिस ने कहा कि गत 12 मार्च को वेलिंगटन के निकट हुई एक आपराधिक घटना में अमेरिकी राजनयिक संलिप्त थे, लेकिन पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने से पहले वह वहां से फरारो गए थे। पुलिस ने इस मामले में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

इस घटना के बाद से कानून लागू करने वाली एजेंसी की ओर से विदेश मंत्रालय अमेरिकी राजनयिक पर से प्रतिरक्षा हटाने की मांग कर रहा था ताकि उनसे पूछताछ की जा सके, लेकिन अमेरिकी दूतावास ने मांग मानने से इन्कार कर दिया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, अमेरिकी दूतावास से स्पष्ट कर दिया गया था कि वह सभी राजनयिकों से न्यूजीलैंड के कानून के पालन की उम्मीद करते हैं और राजनयिक पर गंभीर आरोप है, इसलिए कानून लागू करने वाली एजेंसी के अनुरोध पर उनकी राजनयिक प्रतिरक्षा निलिंबत की जाए।

विदित हो कि आरोप सिद्ध होने पर राजनयिक को एक साल या उससे ज्यादा की सजा हो सकती थी। टीवीएनजेड टीवी चैनल के अनुसार, राजनयिक की नाक टूटी हुई थी और आंखों पर काले धब्बे बने हुए थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जब दूतावास ने राजनयिक प्रतिरक्षा हटाने से इन्कार कर दिया तो राजनयिक को निष्कासित कर दिया गया। अमेरिकी दूतावास के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि राजनयिक न्यूजीलैंड छोड़ चुके हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com