Friday , April 26 2024

पीएम मोदी ने गुजरात को दी नई सौगात, सिंचाई प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन किया

modi-2नई दिल्ली ।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को गुजरात के जामनगर पहुंचे है ।  जहाँ उन्होंने यहां उन्होंने सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण फॉर इरिगेशन (SAUNI) परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहे । गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ट्वीट कर बताया  ”साउनी सिंचाई परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट थी, जिसे उन्होंने राज्य का मुख्यमंत्री रहते हुए 2012 में शुरू किया था। आज पीएम ने उसे राष्ट्र का समर्पित किया।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जब मैंने लोगों को बताया कि पानी सबसे महत्वपूर्ण है तो लोगों ने मेरी बात नहीं मानी। लेकिन मैं अपनी बात पर कायम रहा । मैंने गुजरात में सीएम पद की शपथ लेते ही किसानों से कहा था कि आपके लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण है।’ उन्होंने इस कार्यक्रम में बुलाने के लिए गुजरात सरकार का शुक्रिया भी अदा किया।

क्या है SAUNI परियोजना-

SAUNI परियोजना से 10 लाख 22 हजार एकड़ भूमि को खेती के लिए पानी मिलेगा। इस प्रोजेक्‍ट के तहत 1,126 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिससे नर्मदा का पानी सौराष्ट्र के 115 बांधों को पाइपलाइन के जरिए पहुंचाया जाएगा। इसे सरदार सरोवर बांध से बहने वाले 1 मिलियन एकड़ फीट (MAFT) पानी को डायवर्ट कर भरा जाएगा। सरकार का दावा है कि लगभग 3 MAFt जल बांध से बहकर समुद्र में चला जाता है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से सौराष्ट्र के 11 सूखा प्रभावित जिलों में पानी की आपूर्ति होगी। यह इस योजना का पहला चरण है बाकि चार अन्य चरण साल 2019 से पहले पूरा होने की उम्मीद है।

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com