Friday , April 26 2024

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी 16 दिसंबर को प्रयागराज आएंगे

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी 16 दिसंबर को प्रयागराज आएंगे। इस दौरान पीएम कुंभ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वह कुंभ की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।
 सीएम योगी ने लगभग ढाई घंटे तक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने कहा कि थीम पेंटिंग के माध्यम से कुंभ देश और दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जाएगा। कुंभ के लगभग साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये के कार्य 15 दिसंबर तक पूरे किए जाएंगे। कुंभ के कार्यों की समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के अफसरों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में 15 दिसंबर तक स्थायी काम पूरे हो जाएं। अस्थायी कार्य 30 दिसंबर तक पूरे कराए जाएं। 

 मीडिया से कहा कि कुंभ के कार्यों का लोकार्पण 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। दैनिक जागरण के सवाल के जवाब सीएम योगी ने कहा असली अक्षयवट दर्शन भी इस बार कराया जाएगा। इसके पूर्व मुख्यमंत्री शनिवार शाम 5.50 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर हवाई जहाज से पहुंचे। वहां से सवा छह बजे सर्किट हाउस पहुंचे। यहां उन्होंने कुंभ कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

 स्वास्थ्य मंत्री के बेटे दिया आशीर्वाद
सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के बेटे के शादी समारोह को लेकर केपी कॉलेज स्थित आयोजन स्‍थल पर पहुंचे। वहां वर-वधू को आशीर्वाद दिया। उनके साथ प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और कौशांबी के सांसद विनोद सोनकर के अलावा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

निर्माण कार्यों की धीमी रफ्तार पर बार-बार उखड़ा सीएम का मूड
आधी रात तक चले निरीक्षण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े तेवर नजर आए। उन्होंने अधिकारियों को साफ संदेश दे दिया कि अब सिर्फ काम, काम और काम। लापरवाही पर अफसर बख्शे नहीं जाएंगे। साफ-साफ चेताया कि काम 15 दिसंबर तक पूरे न होने पर कार्रवाई होगी। रात पौने दस बजे केपी कॉलेज मुख्यमंत्री सीधे बालसन चौराहा पहुंचे। यहां चौराहे को देखा और कमिश्नर डा. आशीष कुमार गोयल को भारद्वाज पार्क के आसपास सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मंच बनवाने का निर्देश दिया। कहा कि मेला के दौरान मुख्य स्नान पर्वों को छोड़कर अन्य दिनों में मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाए। उन्होंने बालसन चौराहा पर लगी प्रतिमाओं के ऊपर छतरी लगवाने का भी निर्देश दिया। 

इस बीच सीएम भारद्वाज पार्क के अंदर भी गए। पार्क के फव्वारों को चालू कराने और लाइटों को और बेहतर कराने के लिए कहा। बालसन चौराहा और सोहबतियाबाग पेट्रोल पंप चौराहा के पास सड़क किनारे फुटपाथ और नाले का काम पूरा न होने पर सीएम ने नाराजगी जताई। कमिश्नर तथा एडीए उपाध्यक्ष भानुचंद्र गोस्वामी ने बताया कि सड़क, फुटपाथ और नाले के काम 15 दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे। सीएम ने सड़क के दोनों ओर लगी लोहे की रेलिंग को केसरिया और लाल रंग से रंगवाने को कहा। सोहबतियाबाग पेट्रोल पंप चौराहा के पास निरीक्षण के दौरान एडीए वीसी से चौराहों पर रेलिंग के भीतर के इंतजाम के बारे में पूछा। वीसी ने बताया कि जल्द ही सभी चौराहों में आकर्षक कलाकृतियां लगाई जाएंगी। 
 सीएम ने कहा कि पैसा पर्याप्त दिया गया है। काम इस तरह से कराया जाए कि लोग लंबे समय तक याद रखें। यहां से सीएम सीधे बैरहना चौराहा पहुंचे। यहां चौराहे पर होने वाले कामों के बारे में अफसरों से पूछा। सीएम को बताया गया कि इस चौराहा पर प्रतिमा लगाई जाएगी। यहां सीएम ने सड़क किनारे गंदगी पर नाराजगी जताई। कहा कि पूरे शहर को गंदगी से मुक्त किया जाए। 

प्रमुख सड़कों पर कहीं गंदगी नहीं दिखनी चाहिए। सड़कों के बीच बने डिवाइडर पर अब तक पेड़ न लगने पर भी वह नाराज हुए। अफसरों को तत्काल पेड़ लगवाने का निर्देश दिया। कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के पहले सभी काम पूरे कराएं जाएं। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
 इसके बाद मेला क्षेत्र से पांटून पुल से गंगा पार कर मेला क्षेत्र, अखाड़ों की भूमि देखते हुए झूंसी रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां उन्होंने चल रहे काम और यात्री सुविधाओं की जानकारी ली। फिर अस्थायी बस अड्डा भी देखा और अफसरों को यात्रियों की सुविधा के बारे में निर्देश दिए। अंदावा चौराहे पर चौड़ीकरण का काम देखने के बाद उन्होंने अभी तक लाइट और पेड़ न लगने पर नाराजगी जताई। जीबी पंत संस्थान के पास गंदगी देख सीएम की कार फिर रुक गई। उन्होंने अफसरों को फटकार लगाते हुए कहा कि इस तरह कहीं भी गंदगी नजर नहीं आनी चाहिए। 
 झूंसी थाने के बैरक के निरीक्षण के दौरान उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा कि माधव मंदिर के पास से नाला बह रहा है। उसे तत्काल टेप करवाया जाए। 

निरीक्षण के दौरान उनके साथ मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी थे। अब तक कई बार कुंभ कार्यों के संदर्भ में आ चुके सीएम के तेवर इस बार ऐसे थे, जिससे अधिकारी डरे-डरे नजर आए। हालांकि मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल ने सीएम से कहा कि सभी काम 15 दिसंबर तक पूरे करा लिए जाएंगे। निरीक्षण करने के बाद सर्किट हाउस लौटें। रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में विश्राम किया।

पीएम के कार्यक्रम को लेकर की समीक्षा 
मुख्यमंत्री योगी ने रविवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। पार्टी पदाधिकारियों की भी बैठक हुई। 

इसके लिए अफसरों को देर रात सूचना दे दी गई थी। रविवार सुबह मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर पीएम मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश दिया। इसके बाद सीएम गोरखपुर के लिए प्‍लेन से रवाना हो गए।

अंदावा में होगी प्रधानमंत्री की जनसभा : केशव
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा झूंसी के अंदावा में निरंकारी मैदान पर होगी। प्रधानमंत्री मोदी कुंभ के सभी कार्यों का उद्घाटन करेंगे। सर्किट हाउस में प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मंदिर बनाने के पक्ष में है। 

मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष चल रहा है, इसलिए कोर्ट के निर्णय के आधार पर मंदिर का निर्माण होगा। कांग्रेस पार्टी के कारण अयोध्या में राम मंदिर बनने में विलंब हो रहा है। उन्होंने दिल्ली मे हो रही विहिप की धर्म सभा का स्वागत किया और शुभकामनाएं दीं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com