Friday , April 26 2024

मनचलों होशियार! जिलों में बने ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की कमान संभालते ही तेजी से ‘एक्शन’ में आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के घोषणापत्र पर अमल करने की शुरुआत कर दी है।

ऐसे वादों जिन्हें लागू करने में कैबिनेट की स्वीकृति की जरूरत नहीं है, उन्हें लागू करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ अपनी पहली ही बैठक में दे दिए थे।

इसी कड़ी में प्रदेश के सभी जिलों में ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ का गठन किया जाना है। स्क्वाड बनने से स्कूलों, कालेजों, बाजारों और रास्तों पर लड़कियों को छेड़ना, उन पर छींटाकशी करना अब मनचलों को भारी पड़ने वाला है। स्क्वाड ने पकड़ा तो कार्रवाई गुंडा एक्ट के तहत की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि यूपी की योगी सरकार ने मंगलवार को वादे के मुताबिक राज्य के हर जिले में ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ के गठन का ऐलान कर दिया है। जिले में गठित ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ जिला पुलिस प्रमुख के नेतृत्व में काम करेंगे और इनके कार्यों का पर्यवेक्षण संबंधित जोन के आईजी करेंगे।

डीजीपी ने बताया कि ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ बनाने के लिए सभी जिला पुलिस प्रमुखों को सोमवार को हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके अलावा जिला पुलिस को महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर जल्द कार्रवाई कर गिरफ्तारी सुनश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। वहीं महिलाओं से छेड़खानी और बलात्कार के आरोपियों पर गुंडा एक्ट लगाने का आदेश दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ की बात चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से लेकर योगी आदित्यनाथ की तरफ से भी की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी तक ने भी लड़कियों के साथ बढ़ रही छेड़खानी की घटनाओं पर चिंता जताते हुए सरकार बनने पर ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ गठित करने का वादा अपनी चुनावी सभाओं में किया था। एंटी रोमियो स्क्वॉड के बारे में बताते हुए मौर्य ने कहा, ‘इसका धर्म या जाति से कोई लेना देना नहीं है। अगर कुछ लोग ऐसा सोचते हैं तो यह गलत है।’

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com