Friday , April 26 2024

मप्र के 26वें राज्यपाल बने कोहली, चीफ जस्टिस ने दिलाई शपथ

kohliभोपाल। गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली ने गुरूवार को मध्य प्रदेश के कार्यवाहक राज्यपाल पद की शपथ ली। राजभवन में आयोजित हुए भव्य समारोह में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेन्द्र मेनन ने उन्हें शपथ दिलाई। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत बड़ी संख्या में मंत्रीगण, शासन प्रशासन के अधिकारी और कोहली के परिजन शामिल हुए।

ओपी कोहली मप्र के 26वें राज्यपाल होंगे। मप्र के गठन यानि एक नवंबर 1956 के बाद से प्रदेश में अब तक 25 राज्यपाल बन चुके है। गौरतलब हैं कि बुधवार देर शाम कोहली गुजरात सरकार के विमान से भोपाल पहुंचे थे। यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनकी आगवानी की थी।

लेखक और शिक्षाविद् के तौर पर जाने जाते हैं कोहली

ओपी कोहली का जन्म 9 अगस्त, 1935 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ। वे दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वर्ष 1999-2000 के दौरान उन्हें भाजपा की दिल्ली यूनिट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज तथा देशबंधु कॉलेज में व्याख्याता के पद पर 37 साल से अधिक वर्षो तक कार्य किया हैं। इसके अलावा वे 1994 से 2000 तक बीजेपी की ओर से राज्यसभा के सदस्य भी रहे हैं। जुलाई 2014 में ओपी कोहली ने गुजरात के 24वें राज्यपाल के रूप में पदभार ग्रहण किया था। राजनीतिक पृष्ठभूमि के अलावा कोहली को बतौर लेखक और शिक्षाविद् के तौर पर भी जाना जाता हैं। उन्होने राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर, शिक्षा नीति और भक्तिकाल के संतों की सामाजिक चेतना आदि पुस्तकें लिखी हैं। ओपी कोहली आपातकाल के दौरान मीसाबंदी रहे हैं।

गौरतलब हैं कि निवर्तमान राज्यपाल रामनरेश यादव का कार्यकाल 7 सितंबर को समाप्त हो गया हैं। नए राज्यपाल की नियुक्ति न होने के कारण गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली को प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया हैं। राज्यपाल को लेकर निर्णय न हो पाने के पीछे भाजपा एवं आरएसएस वाली पृष्ठभूमि के कई वरिष्ठ नेताओं के बीच संघर्ष की स्थिति बनने के कारण कोई निर्णय नहीं हो पाया। इसके चलते केन्द्र ने गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com