Thursday , May 9 2024

मेगा ब्लॉक के चलते अभी नहीं होगा लखनऊ का रिजर्वेशन

i-rग्वालियर। कानपुर सेंट्रल से होकर लखनऊ जाने वाली बरौनी मेल सहित दो अन्य ट्रेनों में एक माह तक लखनऊ का रिजर्वेशन नहीं मिलेगा। रेल गाडिया 10 नवम्बर से 6 दिसंबर तक अपने रूट के बदले दूसरे रूट पर चलेंगी, जिसके चलते यात्रियों को सफर में लखनऊ स्टेशन नही मिला करेगा। इस संबंध में आदेश जारी होते ही इलाहाबाद रेलवे द्वारा इसकी सूचना डिवीजन अफसरों सहित रिजर्वेशन डिपार्टमेंट को दे दी गई है।

दरअसल ग्वालियर से चलकर लखनऊ जाने के लिए कानपुर सेंट्रल से होकर तीन रेल गाडिया लखनऊ पहुंचती हैं। इस बीच सभी ट्रेने कानपुर सेंट्रल स्थित गंगा नदी के पुल से होकर गुजरती है। कानपुर रेलवे द्वारा इस ब्रिज की मरम्मत के चलते अधिकांश ट्रेनों को रद्द कर अन्य रेल गाडिया को बदले हुए रूट से चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें ग्वालियर से चलने वाली 11123/11124 भुज मेल को कानपुर से इलाहाबाद होते हुए वारणासी के रास्ते अपने गंतव्य की ओर चलाया जाएगा तो 15045/15046 गोरखपुर ओखा एक्सप्रेस को कानपुर से इलाहाबाद-प्रयाग-फैजाबाद-अयोध्या के रास्ते गोरखपुर के लिए चलाया जाना है।

दो के बदले रूट, एक रहेगी निरस्त
ग्वालियर से कानपुर होते हुए लखनऊ जाने वाली 15045 व 11123 को रेलवे द्वारा बदले हुए रूट से चलाए जाने का आदेश जारी कर दिया है। यह ट्रेनें 10 नवम्बर से दिसबंर माह तक बदले हुए रूट से चलेगी। वहीं सप्ताह में एक दिन चलने वाली मुजफ्फर एक्सप्रेस 19053 को एक माह के लिए रद्द कर दिया गया है। यह ट्रेन 11 नवम्बर से 2 दिसंबर तक रद्द रहेगी।

लखनऊ के लिए बची सिर्फ सुशासन
ग्वालियर से लखनऊ जाने वालों यात्रियों के लिए मेगा ब्लॉक के चलते एक मात्र ट्रेन ही बची है जोकि सप्ताह में एक दिन बुधवार को दिल्ली होते हुए बरेली के रास्ते लखनऊ पहुंचती है। 11111 सुशासन एक्सप्रेस ग्वालियर से चलकर प्रत्येक बुधवार को दिल्ली-बरेली-लखनऊ होते हुए बलरामपुर तक का सफर तय करती है।इनका कहना हैकानपुर सेन्ट्रल से लखनऊ के रास्ते आने वाले गंगा पुल पर मेगा ब्लॉक लिया जा रहा है। जिसके चलते कई ट्रेनों को रद्द व अधिकांश ट्रेनों के मार्गो में परिवर्तन किया गया है।

विजय कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी,उत्तर मध्य रेल इलाहाबाद

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com