Friday , April 26 2024

यूपी स्टेट अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष सी बी पालीवाल ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया

 उत्तर प्रदेश सरकार के बड़े भर्ती बोर्ड में शुमार यूपी स्टेट अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के अध्यक्ष सी बी पालीवाल ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बोर्ड में फिलहाल दस हजार से अधिक भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। सीबी पालीवाल ने स्वास्थ्य और निजी वजह से अपना इस्तीफा राजभवन को भेजा है।

कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री के कार्यकाल में उनके सचिव रहे सेवानिवृत आइएएस अधिकारी सीबी पालीवाल ने इस्तीफा को अपना निजी कारण बताया है। उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा भेजा है। सीबी पालीवाल ने खुद भी मामले की पुष्टि कर दी है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच बीजेपी को एक बार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष चंद्रभूषण पालीवाल ने इस्तीफा दे दिया है। यह आयोग काफी समय से नियुक्तियों को लेकर विवादों में रहा है। पालीवाल को इस आयोग के काम को पटरी पर लाने के लिए अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। ऐसे में जिस तरह से आयोग के चेयरमैन ने इस्तीफा दिया है, उसने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इसमें तमाम धांधली के आरोप की वजह से आयोग को भंग कर दिया गया था। एक बार फिर से जनवरी माह में मुख्य सचिव राजीव कुमार ने योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आयोग का पुनर्गठन किया था। जिसके बाद चंद्रभूषण पालीवाल को आयोग का चेयरमैन बनाया गया था।

चंद्रभूषण पालीवाल को बीते वर्ष जनवरी में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया गया था। उनका कार्यकाल करीब एक वर्ष का रहा। इसी बीच वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे और डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी थी। चंद्रभूषण पालीवाल 1981 बैच के आईएएस हैं और सेवानिवृत्त हो चुके है। पालीवाल मूलत: जालौन के रहने वाले हैं। इनकी अंतिम तैनाती राजस्व परिषद में थी। नवंबर 2014 में वह सदस्य राजस्व परिषद के पद से रिटायर हुए थे। पालीवाल को आरएसएस का बेहद करीबी माना जाता है। पालीवाल कई महत्वपूर्ण पद पर रह चुके हैं और बेहतर छवि वाले आईएएस में उनकी गिनती की जाती है।आईएएस चंद्रभूषण पालीवाल प्रमुख सचिव नगर विकास, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन व भूमि सुधार जैसे विभागों में प्रमुख पदों पर कर चुके हैं। 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com