Saturday , April 27 2024

राजनाथ सिंह आज से जम्मू-कश्मीर के दौरे पर, कश्मीर में सैन्य अभियान पर होगा फैसला

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बृहस्पतिवार से दो दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर जा रहे हैं। वह अधिकारियों के साथ आतंकवाद रोधी कार्रवाई रोके जाने के फैसले की समीक्षा करेंगे। राजनाथ कुपवाड़ा, श्रीनगर और जम्मू के चुनिंदा इलाकों का भी दौरा करेंगे। वह मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की ओर दिए जाने वाले इफ्तार में भी शामिल होंगे। इसके अलावा, वह राज्य के युवाओं को खेल, टूरिज्म और रोजगार के जरिये मुख्यधारा में लाने के लिए नई योजना पर सभी पक्षकारों से बात करेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, राजनाथ की यात्रा के दौरान 16 मई के बाद की राज्य के सुरक्षा हालात पर खासा जोर रहेगा। रमजान के दौरान सुरक्षा बलों की ओर से सैन्य अभियानों को निलंबित रखा गया है। इसके बावजूद वहां सुरक्षाकर्मियों पर हमले की घटनाएं बढ़ी हैं। राज्यपाल एनएन वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा, शीर्ष प्रशासनिक, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद राजनाथ सैन्य कार्रवाई को ईद के बाद भी स्थगित रखने पर स्थिति साफ कर सकते हैं। राज्य में 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। गृहमंत्री कुपवाड़ा और बारामुला में एसपिरेशनल डिस्ट्रिक्ट स्कीम के तहत चल रही योजनाओं की भी समीक्षा करेंगे। इस यात्रा दौरान पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह भी उनके साथ रहेंगे।

दौरे से पहले वार्ताकार दिनेश्वर मिश्र व खुफिया अधिकारियों के साथ की बैठक 

गृहमंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, यात्रा से पहले राजनाथ ने वार्ता के लिए नियुक्त विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा समेत खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। शर्मा ने राय दी है कि घाटी में आतंकवादियों के खिलाफ चलने वाली सैन्य कार्रवाई के दौरान वहां के आम युवकों को मुख्यधारा में शामिल करने की कोशिशें पूरी तरह सफल नहीं रही। यही वजह है कि गृहमंत्रालय ने युवकों के लिए योजना की नई रूपरेखा तैयार की है। इसके अलावा अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमले की मिली इंटेलिजेंस इनपुट ने भी केंद्र को चिंता में डाल रखा है। राजनाथ सिंह शुक्रवार को दिल्ली लौटने से पहले मीडिया को संबोधित करेंगे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com