Saturday , April 27 2024

रोडवेज बस में धक्‍का लगा रहे आठ यात्रियों को ट्रक ने रौंदा, सात की मौत

फोरलेन पर रात के सन्नाटे में मौत बनकर दौड़ रही ट्रक ने आठ बस यात्रियों को रौंद दिया जिसमें से सात की दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में प्रयाग डिपो का बस परिचालक भी शामिल है। 
यह दर्दनाक हादसा बस्ती के छावनी थानाक्षेत्र के भदोई गांव के पास हुआ। रविवार की रात 2.45 बजे प्रयाग डिपो में सवार कंडक्टर सहित आठ यात्री पीछे से धक्का लगाकर बस को स्टार्ट कर रहे थे। बस स्टार्ट न होने पर धक्का लगा रहे यात्री चालक की ओर गए और जल्दी बता दूसरी बस में बैठाने की जिद करने लगे। पीछे से कंडक्टर अनिल कुमार लोदी भी जा पहुंचा। इस बीच तेज रफ्तार ट्रक ने सभी को कुचल दिया। जिससे कंडक्टर सहित छह की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों में दो फैजाबाद ले जाया गया। एक की इलाज के दौरान मौत हो गई। दूसरे घायल को इलाज के बाद परिवारीजन बस्ती लेकर चले आए। इसे सीने में चोट लगी और पैर टूट गया है। 
चालक ने चाय पीने के लिए रोकी थी बस
धक्का प्लेट य‍ह बस इलाहाबाद से बस्ती आ रही थी। प्रयाग डिपो की बस संख्या यूपी 70 सीटी 0024 को घटनास्थल के पास ढाबे पर रात में चाय पीने के लिए चालक ने बस को रोका था। एक यात्री ने बताया कि बस रोकने पर उसमें सवार कुछ लोगों ने ऐतराज जताया तो बस चालक ने नींद आने की बात कही। चाय पीने के बाद चालक ड्राइविंग सीट पर बैठा। बस स्टार्ट न होने पर कंडक्टर नीचे उतरा और साथ में सात अन्य यात्रियों को लेकर पीछे से धक्का लगाने लगा। कई बार प्रयास के बाद बच स्टार्ट नहीं हो पाई। बस को धक्का लगाने वालों में तीन युवा थे जो इलाहाबाद में रह कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। घर जल्दी पहुंचने के चक्कर में दूसरे बस में बैठाने की जिद करने लगे। पहले इन लोगों ने कंडक्टर ने कहा फिर बस चालक के पास पहुंच गए। चालक अपनी सीट पर ही बैठकर दूसरी बस को देख रहा था तभी तेजी से ट्रक आई और कुचलते हुए आगे निकल गई। चीख पुकार सुनकर बस में बैठे यात्री नीचे उतरे। बस में चालक-परिचालक सहित कुल 17 लोग सवार थे। सूचना पर थोड़ी ही देर में छावनी पुलिस और एंबुलेंस पहुंच गया। घायलों को तुरंत फैजाबाद जिला अस्पताल भेज दिया गया। सड़क पर छत विक्षत शव देख लोगों का कलेजा दहल गया। वहां मौजूद यात्री रोने और चीखने लगे। ढाबे पर मौजूद तमाम लोग आ गए। 

घर पहुंचने की जल्दी में भूल गए हाईवे
बस में धक्का लगा रहे यात्रियों को जरा भी ध्यान नहीं रहा वह फोरलेन पर है। बस टू लेन की एक साइड में खड़ी थी। ट्रक इतनी तेजी से पीछे से आई कि यात्रियों ने यह ध्यान नहीं दिया कि वह हाइवे पर हैं और तेज रफ्तार गाडिय़ां गुजर रही हैं। पीछे से तेज रफ्तार ट्रक इतनी तेजी से आई बस चालक के पास खड़े लोगों को भागने का मौका ही नहीं मिल पाया। यहां तक बस का दरवाजा भी ट्रक के झटके से उड़ गया। 

इनकी हुई मौत
– इंद्रशेन वर्मा (20) पुत्र राम प्रकाश निवासी मधवापुर, रुधौली बस्ती। 

– अवधेश कुमार पांडेय (45) पुत्र दुर्गा प्रसाद निवासी क्लाइव रोड, सिविल लाइंस इलाहाबाद। अवधेश सिद्धार्थनगर के जनपद न्यायालय में सेसन क्लर्क के पद पर तैनाथ थे। 
– रमेश यादव (22) पुत्र लाल जी निवासी हरपुर थाना महुली जिला संतकबीर नगर। 
– प्रदीप कन्नौजिया (18) पुत्र रामभरोसे निवासी खरदेवरी इटवा सिद्धार्थ नगर 
– विवेकानंद तिवारी (35) पुत्र स्व. राम अभिलाष निवासी बरसांव थाना दुबौलिया, बस्ती। 
– बस के परिचालक अनिल कुमार लोधी (30) पुत्र सूरज पाल सिंह निवासी ईंट गांव थाना खागा जिला फतेहपुर। 
– शैलेंद्र (40) पुत्र अयोध्या निवासी इटवा सिद्धार्थनगर की इलाज के दौरान जिला अस्पताल फैजाबाद में मौत हो गई 
घायल
– शैलेंद्र (28) पुत्र रामवृक्ष देईसांड़ लालगंज बस्ती। 

भाग रहे ट्रेलर को पुलिस ने पकड़ा
दुर्घटना के बाद मौके से भाग रहे ट्रेलर को बस्ती शहर में पुरानी बस्ती व कोतवाली पुलिस ने टोल प्लाजा के पास पकड़ लिया। ट्रेलर सहित चालक, खलासी कोतवाली पुलिस की हिरासत में है। चालक अनिल कुमार पुत्र लल्लू निवासी डेरापुर थाना डेरापुर जिला कानपुर देहात व खलासी अमित कुमार पुत्र रामऔतार निवासी अकबरपुर, कानपुर देहात से पुलिस पूछताछ कर रही है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com