Saturday , April 27 2024

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां जोरों पर

download (8)रायपुर। राजधानी में कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर जोरदार उत्साह देखा जा रहा है। त्यौहारी खुमारी से जहां बाजार गुलजार बना हुआ है तो वहीं आज शहर के अधिकांश स्कूलों में बच्चे राधा-कृष्ण की वेशभूषा में पहुंचे। इधर शहर के राधाकृष्ण मंदिरों में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व की तैयारियां अब लगभग पूरी होने को है, कल मध्य रात्रि भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जन्माष्टमी पर्व को लेकर शहर में भक्तिपूर्ण उत्साह देखते ही बन रहा है। गोविंदाओं की टोलियां जहां श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाने जोरदार तैयारी कर रहे हैं तो वहीं बाजार में भी त्यौहारी खुमारी अब सिर चढक़र बोलने लगी है। शहर के अधिकांश बाजारों में इन दिनों त्यौहारी खरीददारी करने वाले उमड़ पड़े हैं। बालगोपाल के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाने शहरवासी अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। शहर के गोलबाजार में बालगोपाल की मनभावना प्रतिमाओं के साथ ही मोर पंख के मुकुट, बाजूबंध, मोर पंख से सजी बांसुरी, लड्डूगोपाल के लिए छोटे-छोटे रंगीन वस्त्र, छोटे झूले के साथ ही सजावटी सामानों की बिक्री तेज हो गई है।

जन्माष्टमी पर्व को खास बनाने इस बार बाजार में तरह-तरह की सजावटी वस्तुएं बिक रही हैं। सबसे ज्यादा मांग रंगीन झालरों, रंगीन गेंदों और ग्वालों की टोलियों वाली प्रतिमाएं पसंद की जा रही है। वहीं प्रतीकात्मक रूप से मटकी फोड़ते बाल गोपाल की प्रतिमा की भी जमकर मांग बनी हुई है। गोविंदाओं के लिए बाजार में एक रंग और एक डिजाइन के टी-शर्ट और जन्माष्टमी पर्व के लिए खास स्लोगन लिखे टी-शर्ट और कुर्ते बिक रहे हैं। इसी तरह दहीहांडी लूट के लिए बाजार में छोटे मटकों का भी बाजार गुलजार बना हुआ है। इधर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के पूर्व ही स्कूलों में आज पर्व की धूम देखी गई। शहर के अधिकांश निजी स्कूलों में आज नन्हें-मुन्ने बच्चे श्री राधा और श्री कृष्ण की वेशभूषा में स्कूल पहुंचे। इस अवसर पर कई स्कूलों में फैंसी डे्रस प्रतियोगिता के साथ अन्य आयोजन हो रहे हैं। बच्चे जहां बाल गोपाल की वेशभूषा में मोर पंख से सजे मुकुट और हाथ में बांसुरी लेकर स्कूल पहुंचे तो वहीं बच्चियां भी श्रीराधा रानी के रूप में स्कूल पहुंचे। श्रीराधा-कृष्ण के रूप में स्कूल जाने निकले इन बच्चों को देख राहगीर भी भाव विभोर होते रहे। श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर शहर के अधिकांश श्रीराधाकृष्ण मंदिरों में तथा अन्य देवालयों में विशेष तैयारी चल रही है।

शहर के अधिकांश मंदिरों में मध्यरात्रि भगवान का प्राकट्य उत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान कल शाम से ही मंदिरों में भजन-कीर्तन का दौर शुरू हो जाएगा। शहर के प्राचीन दूधाधारी मंदिर, जैतूसाव मठ को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है। यहां मध्य रात्रि को भगवान का जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। भगवान श्री बालाजी महाराज के साथ ही श्रीराम दरबार का पूर्ण श्रृंगार कर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोला जाता है। इसके पश्चात मध्यरात्रि को विशेष आरती पश्चात श्रद्धालुओं में प्रसादी का वितरण होता है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर शहर में लगातार दो से तीन दिनों तक दही हांडी लूट प्रतियोगिता चलेगी। कल शहर के अधिकांश स्थानों में दही हांडी लूट प्रतियोगिता होगी तो वहीं शहर के कुछ पुराने मोहल्लों में परंपरानुसार भगवान के जन्मोत्सव मनाने के बाद परसों शाम को दही-हांडी लूट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसके लिए गोविंदाओं की टोलियां जोरदार तैयारी में जुटी हुई है। हिन्दुस्थान समाचार, संजय, गेवेन्द्र

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com