Saturday , April 27 2024

सपा की दूसरी लिस्ट भी जारी, चाचा को टिकट, भाई को दरकिनार

akhi

लखनऊ। चुनाव आयोग से साईकिल सिम्बल मिलने के बाद शुक्रवार को अखिलेश ने 207 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है उसमें प्रदेश केमंत्री मो आजम खां को रामपुर तथा शिवपालसिंह को जसवन्तनगर से टिकट दिया है ।

इसके साथ ही अखिलेश ने चाचाशिवपाल सिंह समर्थकों के 62 तथा मुलायम समर्थकों के 12 नामों के स्थानों पर अपने समर्थकों को टिकट दिया है।

इसके अलावा अखिलेश कुछ ऐसे स्थानों पर टिकट दिया है जिनके सामने कांग्रेस या फिर विरोधी पक्ष के बडे नेताओं के बेटे चुनाव लडना चाहते हैं।

शिवपाल सिंह द्वारा अतीक अहमद का कानपुर कैंट से टिकट दिया था जिस पर अखिलेश ने पहले विरोध जताया था और अब उनका टिकट काट दिया गया है इसी प्रकार मैनपाल सिंह का सरधना से टिकट काट दिया है और इनके स्थान पर अतुल को टिकट दिया है।

शिवपाल ने रामपाल यादव को सपा में बहाल करने के बाद सीतापुर के विसवां से टिकट दिया था जिनके स्थान पर अखिलेश ने अफजाल अंसारी को टिकट दिया है।
मुजफफरनगर जिले के पुरकारी सु. सीट से शिवपाल के उम्मीदवार दीप्ति पाल के स्थान पर उमा किरण, मीरापुर से शहनवाल राणा के स्थान पर लियाकट अली , थानाभवन से किरणपाल कश्यप के स्था डा सुधीर पवार, सरधना से मैनपाल सिंह के स्थान पर अतुल प्रधान, मेरठ कैन्ट से आरसी अग्रवाल के स्थान पर परमिन्दर सरदार, मेरठ से अयूब अंसारी के स्थान पर रफीक अंसारी, बडौत से विजय कुमार चौधरी के स्थान पर शैाकिन्दर तोमर, टूंडला सुसीट से महाराज सिंह धनगर के स्थान पर शिव सिंह चक, जसराना से रामबीर सिंह यादव के स्थान पर शिवप्रताप यादव, कासगंज से मानपाल सिंह के स्थान पर इशरत उल्ला शेखानी, अमापुर से राहुल पांडे के स्थान पर वीरेन्द्र सिंह सोलंकी, पटियाली से नाशी खान के स्थान पर किरन यादव, एटा से आशीष याव के स्थान पर जोगेन्टर सिंह, अयोध्या से आशीष पाडे के स्थान पर पवन पांडे, टांडा से हाजी इश्तखार अंसारी के स्थान पर अजीमुल हक तथा केसरगंज से रामतेज यादव के स्थान पर राकेश वर्मा को टिकट दिया गया है।

नकुड से चौधरी इरशाद के स्थान तवस्सुम हसन, सहारनपुर देहात से अब्दुल वहीद के स्थान पर गुफरान अहमद, देवबंद से मीना राणा केस्थान पर माबिया अली, गंगोह से रुद्र सेन चौधरी के स्थान पर इन्दसेन , नगीना सुरक्षित से मनोज पारस के स्थान पर यशवीर सिंह तथा ठाकुरद्वारा से महमूद हसन के स्थान पर नबाब जान को अखिलेश ने टिकट दिया है। जिनका नाम काटा गया है वे सभी शिवपाल सिंह के समर्थक है।

मुजफ्फरनगर सीट से गौरव स्वरुप कैराना से नाहिद हसन ओर बढाना से प्रमोद त्यागी को उम्मीदवारा बनाया गया है मेरठ केसरधना से अतुल प्रधानप को टिकट मिला है जबकि इसी सीट से बीजेपी के चर्चितसंगीत सोम को उम्मीदवार बनाया गया है। गाजियाबाद की सभी सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे हैं अर्थात गठबन्धन होने की दशा में कांगेस इस अहम क्षेत्र से किसी भी उम्मीदवार को चुनाव नहीं लड़ापाएगी।

यहां पर उल्लेखनीय है कि साहिबाबाद सीट से बसपा विधायक अमर पाल शर्मा नेपार्टी छोडकर कांग्रेस का दामन थाम लिया था और माना जा रहा था कि यह सीट कांग्रेस को मिलेगी लेकिन सपा नेस्पस्ट कर दिया है कि उसका उम्मीदवार ही इस सीट से लडेगा वहीं गौतमबुद्ध नगर कीनोएडा सीट से सुनीलचौधरी को मैदान में उतारा गया है इस सीट से बीजेपी की तरफ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह चुनाव लडने वाले हैं। हालांकि पंकज के साहिबाबाद से चुनाव लडने की चर्चाएं हैं।

अलीगढ की अतरौली सट से सपा नेवीरेश यादव को टिकट दिया है परम्परागत रुप से यह सीट बीजेपी के दिग्गज नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पौत्र को चुनाव मैदान में उतारा गया है।वहीं मथुरा कीबलदेव सुरक्षित सीट से रणवीर सिंह धनगर को टिकट दिया है इस सीट से बीजेपी ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांन्त शर्मा को टिकट दिया है सहारनपुर की देवबंद सीट से माबिया अली को टिकट दिया गया है अभी तक यह सीट कांग्रेस के पास रही है।

दो राज्यसभा सांसद तथा एक प्रदेश के मंत्री के बेटे को टिकट दिया गया
सपा ने राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल केबेटे तथा प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नितिन अग्रवाल को हरदोई तथा राज्यसभा सांसद बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे पूर्व मंत्री राकेश वर्मा को केसरंगज से टिकट दिया गया है। केसरगंज लोकसभा सीट से बेनी प्रसाद वर्मा कांग्रेस से सांसद रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मो. आजम खां के बेटे अब्दुल्ला खान को स्वार सीट से टिकट दिया गया है।

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com