Friday , April 26 2024

हाईस्कूल व इन्टर परीक्षाओं को नकल विहीन हों: डा. दिनेश शर्मा

लखनऊ। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने जिलाधिकारियों को माध्यमिक शिक्षा परिषद् की चल रही हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं को नकल विहीन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि परीक्षा की शुचिता बनी रहे, इसके लिए आवश्यक है कि परीक्षा से जुड़े अधिकारी एवं कार्मिक पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य करें। 

उप मुख्यमंत्री बुधवार को यहां योजना भवन में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को शासन की मंशा से अवगत कराते हुए निर्देश दिए कि नकल कराने वाले प्रबन्धकों, कक्ष निरीक्षकों एवं नकल माफियाओं के विरुद्ध शिक्षा अधिनियम, नकल विरोधी अधिनियम तथा अन्य सुसंगत शासनादेशों के तहत कड़ी कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर के दायरे में किसी भी तरह की गतिविधि न होने पाये, ताकि नकल माफिया अपने उद्देश्य में सफल न हो सकें। उन्होंने जिलाधिकारी

हरदोई,अलीगढ़,हमीरपुर,कानपुर नगर,कानपुर

देहात,कौशाम्बी,मथुरा,कासगंज,उन्नाव,आगरा,फैजाबाद,गोण्डा,बाराबंकी,शाहजहांपुर,बलरामपुर तथा अन्य जनपदों में ठेके पर नकल होने की सूचना का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में आगामी परीक्षाओं को पूरी शुचिता एवं पवित्रता के साथ नकल विहीन सम्पन्न करायें।

इससे पहले डा.दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा के शिविर कार्यालय के सभागार में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत निदेशालय एवं सचिवालय के समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलायी, जिसमें प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार, प्रमुख सचिव, इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी,संजीव सरन,प्रमुख सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, हिमांशु कुमार, विशेष सचिव श्रीमती मधु जोशी तथा माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा उपस्थित थे।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अन्तर्मन में चेतना आने पर ही व्यक्ति में सुधार आ सकता है। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्य संस्कृति में सुधार की प्रक्रिया ऊपर से शुरू होगी तभी नीचे तक संदेश जायेगा। स्वच्छता अभियान को अपनी कार्य संस्कृति में समाहित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता, पारदर्शिता और सुशासन की प्रक्रिया अल्पकालिक न होकर सतत गतिमान रहेगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति मेरे नाम से (उप मुख्यमंत्री) अथवा रिश्तेदार बनकर किसी कार्य की सिफ़ारिश करता है तो उन्हें सूचित करें तथा नियम विरुद्ध कार्य कदापि न करें।
राजकीय कार्यों में प्रत्येक स्तर पर पारदर्शिता रखने के निर्देश देते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रावलियों का निस्तारण बिना किसी भेदभाव के सिटीजन चार्टर के अनुसार किया जाय। उन्होंने कहा कि कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के मध्य एक दूसरे का पूरक बनकर कार्य करने की संस्कृति विकसित की जाय तथा समय से कार्यालय आना सुनिश्चित किया जाय।

उप मुख्यमंत्री ने शिविर कार्यालय के प्रत्येक कक्ष का निरीक्षण किया तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कार्मिकों एवं आम जनता के लिए बने टायलेट के निरीक्षण के दौरान गंदगी पाये जाने पर निदेशक, माध्यमिक शिक्षा को इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

उन्होंने आज ही मुख्य भवन में अपने कार्यालय कक्ष का भी निरीक्षण किया तथा उसके बगल में बने पब्लिक टायलेट का निरीक्षण किया एवं सम्बन्धित को समुचित साफ-सफाई के निर्देश दिए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com