Friday , April 26 2024

आपकी सेहत को पूरी तरह ख़राब कर सकती है चीनी

हर चीज़ की अति आपको उसका आदि बना देती है. इससे आपको कई नुकसान भी होते हैं और आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है. चाहे वो खाने की चीज़ हो या फिर कुछ और. ऐसे ही आपके जीवन में चीनी भी कुछ ऐसा ही नुकसान करती हैं. जी हाँ, अगर आप भी चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. आज हम आपको इसके नुकसान ही बताने जा रहे हैं. इसे जानने के बाद आप कभी भी इसका अध्क सेवन नहीं करेंगे. 

* भारत में चीनी युक्त पेय पदार्थ तथा जंक फूड का अत्यधिक सेवन स्थिति को और खराब बना रहा है. चीनी के ज्यादा सेवन की आदत नशे का रूप ले रही है और इसके कारण दांतों में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं.

* 10 हजार लोगों की मौत शुगर मिक्स ड्रिंक्स के कारण होती है भारत में भी हर साल 1.84 लाख लोगों की मौत होती है. सॉफ्ट ड्रिंक्स के शुगर से दुनियाभर में, इनमें से 1.33 लाख लोग डायबिटीज के शिकार होते हैं.

* शीतल पेय और जंक फूड जिनमें चीनी की मात्रा काफी होती है उनके सेवन से लोगों को अनजाने में ही चीनी का नशा हो जाता है, वे इसके लिए बैचेन हो जाते हैं और अंतत: इससे उनका दंत स्वास्थ्य प्रभावित होता है. यह नशा तंबाकू के नशे के समान हो सकता है इसीलिए यह मुद्दा चिंताजनक है.

* कैंसर रोकने के लिए तंबाकू उत्पादों पर रोक लगाई जा रही है. वैसे ही शुगर के बढ़ते उपयोग को रोकने के लिए सरकार को ऐसे सॉफ्ट ड्रिंक प्रोडक्टस पर टैक्स लगाना चाहिए ताकि इनके उपयोग को कम किया जा सके.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com