Saturday , April 27 2024

कई बीमा कंपनियां कैंसर प्लान ऑफर करती हैं, मगर उनमें से किसी एक का चुनाव करना काफी मुश्किल काम है

बदलती जीवन शैली के कारण कैंसर जैसी घातक बीमारियां आम हो गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है और इस बीमारी की वजह से हर 6 में से 1 व्यक्ति की मौत हो जाती है। अक्सर, ऐसा देखा जाता है कि कैंसर के इलाज के लिए लोगों के पास पैसे नहीं होते हैं, क्योंकि इसका इलाज बहुत महंगा है। हालांकि, कई बीमा कंपनियां ऐसी हैं जो कैंसर के खिलाफ सुरक्षा बीमा प्रदान करती हैं। हम इस खबर में आपको कैंसर बीमा योजना से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

क्या है कैंसर बीमा प्लान: कैंसर बीमा योजनाएं बीमाकर्ता को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई व्यापक बीमा पॉलिसी है। ये प्लान कैंसर के उपचार के लिए एकमुश्त लाभ देती है, जिससे आपको इलाज का खर्च कम करने में मदद मिलती है।

बीमा प्लान के जरिए कैंसर का उपचार: बता दें कि सभी प्रकार के कैंसर बीमा कंपनियों की ओर से कवर नहीं किए जाते हैं। बीमा पॉलिसी में स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, रक्त कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट कैंसर, हड्डी का कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर शामिल होते हैं।

कई बीमा कंपनियां कैंसर प्लान ऑफर करती हैं, मगर उनमें से किसी एक का चुनाव करना काफी मुश्किल काम है। हालांकि, आप इन निम्नलिखित बातों का ख्याल रखेंगे तो कैंसर प्लान से ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकते हैं।

बीमा राशि की अवधि: कैंसर उपचार महंगा होता है और यह लंबी अवधि के लिए होता है। इसलिए आपको उच्च बीमा राशि और लंबी अवधि की योजनाओं को चुनना चाहिए। बीमा कंपनियां कैंसर के प्लान पर 50 लाख रुपये तक का कवर देती हैं और 65 साल की उम्र तक कवरेज प्रदान करती हैं। बीमा प्लान पर प्रीमियम आवेदक की उम्र के आधार पर अलग-अलग होता है।

किस स्टेज पर कैंसर कवर मिलेगा: कैंसर बीमा योजना खरीदने के दौरान आपको सभी स्टेज के कैंसर के लिए इसे लेना चाहिए। आम तौर पर बीमा पॉलिसी कैंसर के विभिन्न चरणों में बीमा राशि का पर्सेंटेज देती है।

प्रीमियम छूट और इनकम बेनिफिट: कैंसर किसी भी व्यक्ति की आय को प्रभावित करती है। इसलिए अगर परिवार में किसी व्यक्ति को कैंसर हो जाता है तो इससे उस परिवार की वित्तीय स्थिति पर फर्क पड़ता है। इसलिए हमेशा प्रीमियम छूट और इनकम बेनिफिट वाला प्लान चुनें।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com