Friday , April 26 2024

सड़कों पर गड्ढे मिले तो होगी कार्रवाई: मुख्य सचिव

06_07_2016-deepak-sinhalलखनऊ। मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने प्रदेश की सड़कों की मरम्मत समय से न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि गड्ढ़ायुक्त सड़कें होने पर सम्बन्धित अभियन्ताओं की जिम्मेदारी नियत कर जवाबदेही तय कर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में सड़कों की मरम्मत एवं निर्माणाधीन पुलों को पूर्ण कराने की जिलावार कार्य योजना प्रस्तुत करनी होगी। प्रदेश में एन0एच0ए0आई0 द्वारा निर्मित सड़कों की मरम्मत समय से न होने पर गड्ढायुक्त सड़कों से आम नागरिकों को हो रही असुविधा को दृष्टिगत रखते हुये कड़े निर्देश दिये हैं कि सड़कों की मरम्मत एन0एच0ए0आई0 के अभियन्ताओं द्वारा समय से ठीक न कराने पर उनके विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

मुख्य सचिव आज एनेक्सी सभागार में नेशनल हाईवे एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग तथा ग्रामीण अभियंत्रण विभाग आदि द्वारा निर्मित सड़कों की मरम्मत एवं निर्माणाधीन सड़कों एवं पुलों की प्रगति की समीक्षा कर विभागीय अभियन्ताओं को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने एन0एच0ए0आई0 द्वारा प्रदेश में निर्मित 05 छतिग्रस्त सड़कों जैसे-बनारस से गोरखपुर-आजमगढ़, अलीगढ़ से कानपुर, रामपुर से रुद्रपुर, बरेली से सीतापुर, बरेली से पीलीभीत तथा बरेली से जौनपुर का संयुक्त रूप से निरीक्षण कर ड्रोन कैमरा से वीडियोग्राफी कराकर वास्तविकता सामने लायी जाये। उन्होंने कहा कि छतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत समय से न होने पर सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही हेतु संस्तुति करने के साथ-साथ अधीक्षण अभियन्ता श्री ए0के0गुप्ता को स्वयं स्थल पर जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि एन0एच0ए0आई0 द्वारा निर्मित सड़कों की मरम्मत समय से न होने पर आम नागरिकों को आवागमन हेतु असुविधा होने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनायें ज्यादा हो रही हैं। उन्होंने एन0एच0ए0आई0 के चेयरमैन के साथ आगामी सप्ताह बैठक भी आयोजित कराने के निर्देश देते हुये कहा कि एन0एच0ए0आई0 द्वारा यदि अपनी सड़कों की मरम्मत समय से नहीं करायी गयी, तो उत्तर प्रदेश सरकार आम जनता के हित में अपने वित्तीय संसाधनों से सड़कों की मरम्मत करायेगी।

श्री सिंघल ने लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित सड़कों की मरम्मत की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि निर्मित सड़कों के साथ-साथ क्षतिग्रस्त सड़कें आगामी दिसम्बर तक ठीक होने का प्रमाण पत्र सम्बन्धित मुख्य अभियन्ता को देना होगा। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन सड़कों का निर्माण धनराशि के अभाव में अथवा अन्य कतिपय कारणों से अधूरा न छोड़कर समस्याओं का समाधान समय से कराकर सड़कें लक्षित किलोमीटर के अनुसार पूर्ण ही बनावाई जायें।  बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी, प्रमुख सचिव ग्रामीण अभियंत्रण सेवायें महेश गुप्ता, मुख्य कार्यपालक अधिकारी उपशा नवनीत सहगल, सचिव लोक निर्माण अनुराग यादव, प्रमुख स्टाफ आॅफिसर मुख्य सचिव भुवनेश कुमार सहित विभागीय वरिष्ठ अभियन्तागण उपस्थित थे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com