Wednesday , May 8 2024

उत्तर कोरिया परमाणु युद्ध के लिए तैयार, किया शक्ति प्रदर्शन

इंटरनेशनल डेस्क। उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम-जोंग के दादा और देश के संस्थापक किम द्वितीय-संग की जयंती पर निकाली गई परेड के दौरान शक्ति प्रदर्शन भी किया गया।

तानाशाह शासक किम जोंग-उन ने शक्ति प्रदर्शन के लिए निकाली गई परेड का निरीक्षण किया और कदम ताल करते हुए सैनिकों को सलाम किया। सैनिकों के साथ-साथ टैंकों और अन्य सैन्य उपकरणों को भी परेड में शामिल किया गया था।

सरकारी टेलिविजन के सीधे प्रसारण में दिखाया गया कि ऑनर गार्ड का निरीक्षण करने के बाद किम ने सेना और पार्टी के शीर्ष नेताओें के साथ किम द्वितीय-संग चौराहे पर चल रही परेड को देखा। किम काला सूट पहने हुए थे। शहर के बीचोंबीच से होकर गुजरती इस परेड में महिला सैनिक भी शामिल थीं।

‘छठे न्यूक्लियर’ टेस्ट की तैयारी में उत्तर कोरिया
टीवी पर लाइव प्रसारण में एक पुरुष ने वॉइसओवर में कहा, ‘आज की परेड हमारी शक्तिशाली सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करेगी।’

यह परेड किम के दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम द्वितीय-संग की 105वीं जयंती के अवसर पर निकाली गई। इस दिन को उत्तर कोरिया में ‘सूर्य दिवस’ के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसका उद्देश्य वॉशिंगटन को अलग-थलग पड़े और परमाणु क्षमता से संपन्न उत्तर कोरिया के सैन्य बल का स्पष्ट संदेश देना भी था।

किम ने इस मौके पर रैली को संबोधित नहीं किया बल्कि उनके निकट सहयोगी और दूसरे सबसे शक्तिशाली नेता माने जाने वाले चो रयोंग-हे ने भाषण दिया। उन्होंने कहा कि प्योंगयांग किसी भी उकसावे पर प्रतिक्रिया देगा, फिर चाहे वह परमाणु संबंधी उकसावा हो या कोई और।

चो ने कहा, ‘हम लोग आर-पार वाले किसी भी युद्ध का जवाब आर-पार के युद्ध से देने के लिए तैयार हैं और हम अपने तरीके से किसी भी परमाणु हमले का जवाब परमाणु हमले से देने को तैयार हैं।’

परमाणु और बलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के चलते प्योंगयांग संयुक्त राष्ट्र के कई प्रतिबंधों को झेल रहा है। इसकी महत्वाकांक्षा एक ऐसा रॉकेट बनाने की है, जो अमेरिकी मुख्य भूभाग तक आयुध पहुंचाने में सक्षम हो।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने संकल्प लिया है कि ऐसा ‘नहीं होगा’। उत्तर कोरिया ने अभी तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं। इनमें से दो परीक्षण पिछले साल किए गए थे।

परमाणु परीक्षण के साथ ही इस देश ने कई मिसाइल भी प्रक्षेपित किए हैं। पिछले महीने तीन रॉकेट जापान के निकट के जलक्षेत्र में आकर गिरे थे। ऐसी अटकलें हैं कि उत्तर कोरिया आने वाले दिनों में अपना छठा परमाणु परीक्षण कर सकता है।

इस पर वाइट हाउस के अधिकारियों का कहना है कि प्योंगयांग से निपटने के लिए सैन्य विकल्पों का आकलन किया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने विमान वाहक यूएसएस कार्ल विन्सन और साथ में एक युद्धक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप भेज दिया है।

ट्रंप ने फॉक्स बिजनस नेटवर्क को बताया, ‘हम नौसैन्य बेड़ा भेज रहे हैं, जो कि बहुत शक्तिशाली है। किम गलत चीज कर रहे हैं। उत्तर कोरिया का एक मात्र बड़े सहयोगी चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को चेतावनी दी थी कि किसी भी क्षण संघर्ष शुरू हो सकता है। चीन और रूस दोनों ने ही संयम की अपील की है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com