Saturday , April 27 2024

कुछ आदतों को बदलकर, बचा सकते है अपना टूटता रिश्ता…..

यदि आप उन लोगों में से हैं, जिनके रिश्ते बार बार टूट जाया करते हैं। जबकी आप रिश्तों को लेकर काफी संजिदा है और आप अपने झट से टूटते रिश्तों को बचाना चाहते है। तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा……….
अक्सर कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके रिश्तों पर असर डाल सकती हैं। और आपका साथी आपसे बार-बार इनकी शिकायतें भी करता है पर हम इसपर ठिक से ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन अपने रिश्तों की हिफासत आपको ही करनी होगी।
इन आदतों को होगा बदलना-
जवाब न देना-
कई बार आपका मूड अकेले रहने का होता है, आप अपने बॉस के साथ होते हैं या किसी काम में व्यस्त होते हैं। ऐसे में साथी का फोन आए और आपके एक बार कॉल काट देने के बाद वह दोबार कॉल करे, तो उस फोन को काटें नहीं। ऐसे में साथ आपसे नाराज हो सकता है। आपके एक बार फोन काटने के बाद वह तभी दोबारा कॉल करेगा, जब उसके लिए बहुत जरूरी होगा। ऐसे में अगर आप फोन नहीं उठाएंगे, तो उन्हें लगेगा कि आपको उनकी परवाह नहीं है। इसलिए दोबारा कॉल आने पर चाहे एक मेसेज छोड़ें या फिर कॉल को पिक करें, लेकिन उन्हें रिस्पॉन्ड जरूर करें। वहीं दूसरी ओर अगर कॉल करने वाले आप हैं, तो एक बार कॉल कटने के बाद दोबारा तभी कॉल करें जब यह बहुत जरूरी हो।

बिन बताएं गायब-
अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो साथी को हमेशा अपने प्लान्स के बारे में बताएं। ऐसा न हो कि वह आपके लिए कोई सरप्राइज प्लान करके बैठे हों और आप उन्हें बताए बिना ही कहीं गायब हो जाएं। ऐसा करने से रिश्तों में दरार आ जाती है।

फैसले लेने भी जरूरी-
किसी को भी ऐसा साथी पसंद आता है, जो अपने फैसले खुद लेता हो। अगर आप अपने हर फैसले के लिए अपने साथी पर या किसी निर्भर होंगे, तो उसे आपका हर फैसला लेने की आदत हो जाएगी। ऐसे में एक समय ऐसा भी आएगा, जब आप चाह कर भी अपना फैसला खुद नहीं ले पाएंगे।

आराम ही आराम-
किसी भी व्यक्ति को ऐसे लोग और साथी पंसद होते हैं, जो मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। जब भी आपका साथी कोई काम कर रहा हो चाहे वह घर का हो या दफ्तर का उसकी छोटी-छोटी मदद करें। जैसे अगर वह बिस्तर झाड़ रहे हैं तो उठ कर तकीए हटा दें या अगर साथी रसोई में खाना बना रहा है तो उसके साथ खाना परोसने या सलाद काटने जैसे छोटे काम करें। अगर आप ऐसा न करके उन्हें अकेले काम करता हुआ छोड़ कर आराम फरमाते हैं, तो यह आपके रिश्ते के लिए खतरनाक है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com